यूपी में जनवरी-फरवरी में होंगे ग्राम पंचायत चुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

  • पंचायत चुनावों को लेकर सरकारी मशीनरी में हलचल होने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय नेताओं की भी सक्रियता और बढ़ने वाली है.

लखनऊ : ग्राम पंचायत चुनाव का एलान हो गया है. अगले वर्ष 2020 जनवरी-व फरवरी माह में पंचायत चुनाव होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने आदेश जारी किये है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव वर्ष 2020 का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. जनवरी-फरवरी महीने में पंचायत चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं. विस्तृत कार्यक्रम दिसंबर के अंत तक घोषित किया जाएगा.


Also Read :BJP विधायक के बिगड़े बोल, कहा – अब ‘गोरी’ कश्मीरी लड़कियों से शादी कर सकते हैं कुंवारे नेता

इससे पहले नवंबर माह में स्थानीय निकाय चुनाव होने हैं.गृह क्षेत्रों में स्थापित अधिकारियों के तबादले होंगे. आदेशों के अनुसार जनवरी-फरवरी 2020 में राज्य में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को देखते हुए चुनाव से जुड़े जो अधिकारी तीन वर्ष से अधिक समय से अपने गृह क्षेत्र में पदस्थापित हैं वे 15 नंवबर, 2019 के बाद वहां नहीं रह पाएंगे.

उससे पहले सरकार को उनके तबादले करने होंगे. मतदाता सूचियों की तैयारी से जुड़े अधिकारियों एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार आदि का तबादला पंचायत चुनाव वर्ष 2020 की मतदाता सूची का कार्य प्रारंभ होने से पूर्ण होने तक आयोग की अनुमति के बिना नहीं किया जा सकेगा.


Also Read :गोरखपुर में प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने बरसाई लाठियां, आधा दर्जन सपा कार्यकर्ता हुए चोटिल

राजनीतिक दल पहले से ही जुटे हैं

उल्लेखनीय है कि विधानसभा और लोकसभा चुनावों के बाद राजनीतिक दल पहले ही पंचायत चुनाव व निकाय चुनावों की तैयारियों में जुट चुके हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत चुनाव काफी अहम होते हैं. पंचायत चुनावों को लेकर सरकारी मशीनरी में हलचल होने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय नेताओं की भी सक्रियता और बढ़ने वाली है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments