NGT ने गाजियाबाद के हज हाउस की सील खोलने का दिया आदेश, वर्षों से लटका था ताला जानिए क्यों?

नई दिल्ली : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने साहिबाबाद स्थित हज हाउस की सील को खोलने का आदेश दिया है. मंगलवार को हज हाउस समिति की याचिका पर सुनवाई करते हुए NGT ने डी-सीलिंग का आदेश दिया. इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को तीन सप्ताह बाद हज हाउस परिसर में लगाए गए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. STP नहीं लगे होने के चलते हज हाउस को बंद किया गया था.

Also Read : सऊदी अरब भाग गया था आरोपी, केरल की IPS ऑफिसर बुर्क़ा पहनकर पकड़ लाई भारत, देखिए


बिना SGT वाले हज हाउस को सील करने का दिया था आदेश

साल 2016 में NGT ने हिमांशु मित्तल की याचिका पर सुनवाई करते हुए बिना SGT वाले हज हाउस को सील करने का आदेश दिया था. हज हाउस समिति की तरफ से कोर्ट में पेश अधिवक्ता रोहित पांडे के मुताबिक साल 2016 में बिना STP वाले हज हाउस खोलने पर NGT ने पाबंदी लगा दी थी. बीते साल 6 फरवरी को NGT ने आदेश दिया था कि हज हाउस में 136 के एलडी क्षमता का STP लगाया जाए और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अपनी रिपोर्ट दाखिल करे.

Also Read : इस आईएएस अफसर ने बढ़ा रखी हैं आजम खान की मुश्किलें, हिम्मत देख अफसर भी हैरान, देखिये

इसके बाद इस साल 11 जून को हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य मोहम्मद इरफान अहमद ने हज हाउस का दौरा किया था. उन्होंने STP लगाने के तमाम दिशा निर्देश दिए थे. इसके बाद हज हाउस में STP लगाया गया. STP लगाने के आदेश का पालन करने के बाद NGT में हज हाउस को खोलने की मांग की गई थी. अधिवक्ता रोहित पांडे ने बताया कि मंगलवार को कोर्ट संख्या एक ने हज हाउस की डीसीलिंग का आदेश दिया है.


Also Read : Akhilesh Yadav की घटेगी सुरक्षा- हटाए जाएंगे ब्लैक कैट कमांडो और Z प्लस सुरक्षा

अगले साल हज के दौरान हज हाउस का मिलेगा फायदा

इसके साथ ही NGT ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को आदेश दिया कि वो तीन सप्ताह बाद STP का निरीक्षण करे. फिर STP संचालन की NOC जारी कर उसका संचालन कराया जाए. वहीं, हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य मोहम्मद इरफान अहमद ने बताया कि मंगलवार को NGT ने हज हाउस को खोलने का आदेश दे दिया है. हालांकि उनके पास अभी ऑर्डर की कॉपी नहीं आई है. कॉपी देखने के बाद वह आदेश के बारे में विस्तार से बता सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस साल तो हज का समय निकल गया. अब अगले साल हज के दौरान हज हाउस का फायदा मिलेगा.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments