मायावती के इस सपने को पूरा करेंगे सीएम योगी, बजट में किया एलान, देखिये

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने मंगलवार को अनुपूरक बजट विधानसभा में पेश किया. इसमें दुनिया का सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे बनाना शामिल है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया था कि गंगा एक्सप्रेस वे दुनिया का सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे होगा.

Also Read : इस आईएएस अफसर ने बढ़ा रखी हैं आजम खान की मुश्किलें, हिम्मत देख अफसर भी हैरान, देखिये


अनुपूरक बजट में गंगा एक्सप्रेस वे की डिटेल प्रोजेक्ट के लिए 15 करोड़ रूपये जारी किए गए हैं. यह गंगा एक्सप्रेस वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रयागराज से जोड़ने का काम करेगा. इसी साल कुंभ मेले के दौरान जनवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सरकार से इसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी.

सीएम योगी ने दावा करते हुए कहा था कि ये दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा. इससे पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों का प्रयागराज जाना आसान हो जाएगा.

गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फरुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज जाएगा.इसकी लम्बाई 600 किलोमीटर होगी. इसके लिए लगभग 6 हजार 556 हेक्टेयर भूमि की जरूरत पड़ेगी. इसके बनने में करीब 36,000 करोड़ रूपये के खर्च होने की संभावना है.


Also Read : Akhilesh Yadav की घटेगी सुरक्षा- हटाए जाएंगे ब्लैक कैट कमांडो और Z प्लस सुरक्षा

गंगा एक्सप्रेस वे के लिए योगी सरकार से पहले मायावती सरकार ने साल 2009 में प्लानिंग की थी. उस वक्त मायावती सरकार द्वारा नोएडा से बलिया तक बनाने की घोषणा की गयी थी. इस योजना के तहत इस एक्सप्रेस वे को बुलंदशहर, नरौरा, कन्नौज, फतेहगढ़, उन्नाव, इलाहबाद, चुनार, वाराणसी से बलिया तक जाना था. लेकिन ये योजना सिर्फ कागजों पर सिमट कर रह गयी थी.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments