69000 Basic Shikshak Bharti News : बेसिक शिक्षा निदेशालय के प्रांगण में 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर के उमड़ा जनसैलाब,देखिये

  • उत्तर प्रदेश निदेशालय बेसिक शिक्षा विभाग के प्रांगण में 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर के उमडा जनसैलाब शासन और प्रशासन के होश उड़े

आज निदेशालय, बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश के प्रांगण में 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर के भारी जनसैलाब उमड़ा जिसे देखकर शासन और प्रशासन के होश उड़ गये. इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ के बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचने की किसी को उम्मीद नहीं थी. चूँकि अब बेरोजगारी बुरी तरह से हावी है तो कुछ भी करने पर लोग उतारू घूम रहे है.

Also Read :HC का आदेश : DJ बजाने पर 5 साल की जेल और देना होगा 1 लाख का जुर्माना


क्या है पूरा मामला ?

UP 69,000 Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों (UP Assistant Teacher) के पदों पर भर्ती लंबित है. यूपी सरकार ने पिछले साल सहायक शिक्षकों के 69,000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया था. यूपी 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में बीटीसी, बीएड और यूपीटेट पास उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह भर्ती 15 फरवरी तक पूरी की जानी थी. लेकिन अभी तक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (UP 69000 Teacher Result) ही नहीं आ पाया है.

69000 up basic teacher demands appointment

सहायक शिक्षक भर्ती मामला हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में चल रहा है और कोर्ट में सुनवाई के बाद ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी. दहअसल, क्वालिफाइंग मार्क्स 65 व 60 प्रतिशत तय किए जाने के विरोध में कई उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं दाखिल की थी.


Also Read : अचानक सपा दफ्तर पहुंचे मुलायम सिंह, कार्यकर्ताओं से कह दी बड़ी बात, देखिये

अभ्यर्थियों का कहना है कि मेरिट (क्वालिफाइंग मार्क्स) को लेकर जानकारी परीक्षा के बाद जारी की गई. उनका कहना है कि इससे पहले हुई परीक्षा में 45 और 40 कट ऑफ निर्धारित की गई थी. इस पर शिक्षामित्रों ने 17 जनवरी को हाईकोर्ट में याचिका दायर की. हाईकोर्ट ने 29 मार्च को अपने आदेश में कहा- 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा का कटऑफ 40/45 प्रतिशत बहाल कर दिया.

जिसके बाद सरकार ने 29 मार्च के आदेश के खिलाफ दो महीने देर से 27 मई को डबल बेंच में अपील दाखिल की. जिसकी सुनवाई अब तक नहीं हो पाई है. आपको बता दें कि भर्ती अभी तक पूरी नहीं हो पाने के चलते परेशान उम्मीदवार रोज़ाना यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ट्वीट कर रहे हैं.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments