यह है मध्य प्रदेश का ‘नूरजहां’ आम, 1200 रूपये है दाम, जानें क्यों है इतना महंगा और खास?

NOORJAHAN MANGO OF MADHYA PRADESH IS WORLD’S BIGGEST AND COSTLY MANGO फलों में आम को गर्मी के मौसम का बादशाह कहा जाता है। कुछ दिनों से आम की एक खास किस्म काफी चर्चा में है. आम की इस चर्चित किस्म का नाम है ‘नूरजहां’. आम की यह खास किस्म मध्यप्रदेश के अलिराजपुर जिले में होती है.

नूरजहां किस्म को आमों की मल्लिका भी कहा जाता है. इस किस्म के आम की कीमत हजार 12 सौ रुपये तक होती है. आइए जानते हैं आखिर इस आम की क्या खासियत है जिसकी वजह से यह इतने महंगे बिक रह हैं.


Also Read : अमेरिका का एक ऐसा होटल जहां कपड़े उतारने पर ही मिलती है एंट्री, अंदर होता है ये सब

अच्छे मौसम की वजह से नूरजहां किस्म के आम का वजन बढ़कर 2 किलो 75 ग्राम हो गया है. अफगानी मूल की मानी जाने वाली की इस दुर्लभ प्रजाति के कुछ गिन-चुने पेड़ ही भारत में हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में नूरजहां (Noorjahan) प्रजाति के आमों की खेती होती है. यह इलाका गुजरात से सटा है. 

इस आम की खास बात यह है कि इसके साइज की वजह से यह इतना महंगा बिकता है. एक आम का वजन कम से 2.5 से लेकर 3 किलो तक होता है. स्थानीय किसान बताते हैं कि कभी-कभी यह आम 1-2 फुट और 4 किलोग्राम तक भी हो जाता है. इस आम की गुठली का वजन ही 150 से 200 ग्राम के बीच होता है.


Also Read : Home Remedies for Hair Fall: बालो के टूटने की समस्या को दूर करे, जानिए ये घरेलू नुस्के।

इस बार अच्छे मौसम की वजह से फसल अच्छी हुई है नूरजहां (Noorjahan) आम की खेती करने वाले और इसके खरीददार बेहद खुश हैं. वो आम के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार हैं. इन दिनों नूरजहां मूल का एक-एक आम 700-800 रुपये में बिक रहा है और सबसे ज्यादा वजन वाले आम के लिए 1200 रुपये तक चुकाये जा रहे हैं.

स्वाद में नूरजहां आम मीठा होता है, लेकिन इतना भी नहीं कि हापुस को टक्कर दे दे. पर वजन, आकार और ज्यादा गूदा होने की वजह से यह सबको पसंद आता है. अलिराजपुर में इस आम की खेती तीन-चार अलग-अलग किसान करते हैं. सभी अपने को नूरजहां की किस्म के लिए अवॉर्ड विजेता घोषित भी करते हैं. 


एक और खासियत है कि नूरजहां आम की कीमत फसल के वक्त ही तय होती है. आम के खरीददार कच्चे में ही इसकी कीमत तय कर लेते हैं और किसान को पैसे दे देते हैं.
मुख्यतः लोगों में इस आम को खरीदने की खास वजह इसका स्वाद नहीं बल्कि आकार है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments