तो अमेठी से लड़ेंगी प्रियंका गाँधी

प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की खबरों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। उत्तर प्रदेश में अपने चुनावी दौरों में उन्होंने कई बार चुनाव लड़ने के संकेत दिए लेकिन सीट पर गोलमोल जवाब देकर लोगों को असमंजस में डाल दिया। फिलहाल विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी और राहुल गांधी वायनाड से। राहुल गांधी सिर्फ एक ही सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी के राजनीति में सक्रिय होने के बाद से कांग्रेस में जान आ गई है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हौसले बुलंद है। कांग्रेस कार्यकर्ता प्रियंका को राजनीति में लाने और चुनाव लडऩे की लंबे समय से मांग कर रहे थे। उस समय तो इस पर अमल नहीं किया गया लेकिन वर्तमान स्थिति को समझते हुए चुनाव से पहले कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व ने आखिरकार प्रियंका गांधी को राजनीति में उतारा ही साथ ही चुनाव भी लड़ाने की भी तैयारी में है। प्रियंका को राजनीति में लाना कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है।

कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। हालांकि अभी तक इस सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की खबर है। राजनीतिक गलियारों में ऐसी भी चर्चा है कि राहुल अमेठी से हार के डर की वजह से वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रियंका के अमेठी से उम्मीदवारी पर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी ने पहले से तय कर रखा था कि प्रियंका को अमेठी से उतारेगी। रहा सवाल राहुल के दो जगह से लड़ने की तो वह कांग्रेस की नीति में नहीं है। कांग्रेस में कोई दो जगह से नहीं लड़ता। कांग्रेस की जो नई पॉलिसी है उसमें दो जगह से टिकट नहीं दिया जायेगा। इसलिए कांगे्रस अध्यक्ष राहुल गांधी सिर्फ एक सीट से चुनाव लड़ेंगे।

विरोधी को चित्त करने के लिए अभी तक नहीं हुआ है ऐलान

प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी या नहीं इस पर अब तक कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले है। हालांकि प्रियंका ने इशारों में संकेत जरूर दिया है। वह चुनावी दौरों में दो बार वाराणसी से चुनाव लड़ने का पूछ चुकी है। दरअसल यह सब विरोधी दल को चित्त करने का एक हिस्सा है।

जिस तरह कांग्रेस ने चुनाव के ऐन वक्त प्रियंका को राजनीति में उतार कर सबको अवाक कर दिया ठीक वैसे ही अमेठी से उतार कर बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी को चित्त करना चाहती है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता का कहना है कि अमेठी से प्रियंका ढ़ाई लाख से ज्यादा वोटों से जीतेंगी। राजनीति की बिसात पर कौन कब बाजी जीत जाय यह कह पाना कठिन है, क्योंकि राजनीति संभावनाओं का खेल है। यहां हर पल चाल बदलती है और मोहरे भी।

Facebook Comments