3 देशों के दौरे पर रवाना हुए नरेंद्र मोदी, जानिए क्यों ?

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं. PM मोदी आज से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात(UAE) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे. PM मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे. PM मोदी अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारेत्ज में 45वें जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

Also Read: तख्तापलट की आशंका : क्या पाकिस्तान में फिर होगा मिलिट्री राज ?, देखिये


आज शाम फ्रांस पहुंचेंगे PM मोदी

PM Narendra Modi: PM मोदी आज शाम फ्रांस पहुंचेंगे. शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक होगी. दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी. मोदी का भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. वे एयर इंडिया के दो विमान हदसों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे. मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं.

भारत और फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम होंगे. दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी. फ्रांस के साथ जैतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी. भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने और तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे.


Also Read: डोनाल्ड ट्रंप के ‘हिंदू-मुसलमान’ वाले बयान पर भड़क उठे ओवैसी, नरेंद्र मोदी से माँगा जवाब, देखिये

25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जायेंगे मोदी

मोदी 23 से 25 अगस्त तक UAE और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे. UAE और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जायेंगे जहां वे रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे. वे शिखर सम्मेलन में ‘असमानता से मुकाबला’ विषय पर भी अपने विचार रखेंगे. इस सम्मेलन में मोदी लोक कल्याण के लिये डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के भारत के अनुभव साझा करेंगे और जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे विषयों पर विचार रखेंगे.

UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ ग्रहण करेंगे मोदी

मोदी की UAE की यात्रा इस मायने में भी खास है क्योंकि इस दौरान वह UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ ग्रहण करेंगे. इस यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे. इस दौरान उनका रूपे कार्ड शुरू करने का भी कार्यक्रम है. दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा, समग्र सामरिक सहयोग के बढ़ावा देने के साथ कारोबार, आतंकवाद से निपटने, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक चर्चा होगी.


गत अप्रैल में UAE ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी. मोदी अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे.

Also Read: Imran Khan पर बरसीं पूर्व पत्नी Reham Khan, Modi को खुश करने के लिए किया कश्मीर का सौदा


भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा

UAE से मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी. बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री का मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार कार्य की शुरूआत करने का कार्यक्रम है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments