जानिए कौन है UK की खदीजा मेल्लाह, जिसने पहली बार हिजाब पहनकर लगाई रेस, देखिये तस्वीरें

यूके में पहली बार किसी महिला ने हिजाब पहनकर रेस लगाई है,खदीजा मेल्लाह ऐसा करने वाली पहली महिला बनी हैं, जिसने यूके के Glorious Goodwood रेसकोर्स के एक बड़े कॉम्पटीशन में हिजाब पहनकर उतरीं. खदीजा ने हिजाब पहन रेस लगाकर, 25000 लोगों के सामने इतिहास रचा।

Also Read : Women Facts: पुरुषों के शर्ट में जेब होती है, लेकिन महिलाओं की शर्ट पर जेब क्यों नहीं होती?


खदीजा का बचपन से ख्वाब था, वे ऐसी शख्सियत बनें कि लोग उन्हें जानें. आज मुस्लिम लड़कियां उनकी तरफ उम्मीद से देख रही हैं. खदीजा को मुस्ल‍िम लड़कियों से पॉजिटिव और प्रेणात्मक मैसेज भी मिल रहे हैं. उन्होंने All-female Magnolia Cup – an amateur jockey’s charity race में हिस्सा लिया था।

जब खदीजा 11 साल की थीं, तब उन्होंने घुड़सवारी शुरू की थी. पहली बार उन्होंने ब्रिक्सटन (ब्रिटेन) का एबोनी हॉर्स क्लब जॉइन किया था. मुस्लिम महिला स्पोर्ट फाउंडेशन के अनुसार इस फील्ड में मुस्लिम लड़कियां न के बराबर हैं. ब्रिटिश मुस्लिम जॉकी की संख्या वर्तमान में सिंगिल डिजिट में है. खुद के अलावा एक समुदाय को रिप्रेजेंट कर खदीजा गौरवान्वित हैं।


खदीजा पर ‘राइडिंग ए ड्रीम’ डॉक्यूमेंट्री बनाई जा चुकी है. डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने कहा, मुस्लिम लड़कियों के आसपास काफी स्टीरियोटाइप माहौल है. इसी वजह से वो खेल के प्रति अपने जुनून और सपनों को जी नहीं पाती हैं।

Also Read : चेन्नई के दंत चिकित्सकों ने सात वर्षीय लड़के के मुंह से निकाले 526 दांत, देखिये

इसी साल अप्रैल में उनकी पहली हॉर्स रेस थी. एक अगस्त 2019 को गुड वुड फेस्टिवल में वे दूसरी हॉर्स रेस में दौड़ी. जॉकी उद्योग में नए चेहरे, खदीजा का स्वागत किया जा रहा है. उनका कहना है कि मैंने रेसिंग में अपना फ्यूचर कभी नहीं सोचा था. होगा. ट्रेनिंग के बाद मैदान में उतर, पिछले कुछ हफ्तों से हॉर्स राइडिंग कर अपने काम से प्यार सा हो गया है. अब इसी में अपना भविष्य देख रही हूं।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments