चेन्नई के दंत चिकित्सकों ने सात वर्षीय लड़के के मुंह से निकाले 526 दांत, देखिये

सवीता डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के दंत चिकित्सकों ने हाल ही में एक दुर्लभ सर्जरी में तिरुवल्लुर जिले के सात वर्षीय लड़के के मुंह से 526 दांत निकाले। दंत चिकित्सकों ने कहा कि स्थिति का कारण आनुवंशिक या पर्यावरणीय हो सकता है।

Also Read : मुरादाबाद में सड़क पर पत्नी को दिया 3 तलाक, साले को डंडे से पीटा, देखिये पूरा वीडियो


द्वितीय कक्षा के छात्र पी रविंद्रन के दाएं तरफ की निचले जबड़े में बढ़ती सूजन की वज़ह से सवीता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में लाया गया था।

ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्रोफेसर पी सेंथिलनाथन ने बताया “ट्यूमर जैसी वृद्धि ने प्रभावित जगह में लड़के में स्थायी दाढ़ की वृद्धि को रोक दिया। एक्स-रे और सीटी स्कैन ने बैग की तरह टिश्यू में कई, अल्पविकसित दांत दिखाए। बैग जैसी संरचना मे सभी छोटे-छोटे दांतों को हटाने में पांच घंटे लग गए। इनका वजन 200 ग्राम था”

दंत चिकित्सकों ने कहा कि चूंकि लड़के को प्रारंभिक अवस्था में लाया गया था, इसलिए उसके मुंह के टिश्यू पर ज्यादा असर नहीं पड़ा और वे पारंपरिक तरीके से थैली जैसी संरचना को हटा सकते थे। डॉ सेंथिलनाथन ने बताया की “हमने मरीज को सामान्य संज्ञाहरण दिया और एक-डेढ़ घंटे की प्रक्रिया में पूरी वृद्धि को हटा दिया। उससे जबड़े के पुनर्निर्माण की जरूरत नहीं थी”


डाक्टरों ने कहा “हालांकि स्थिति का कारण ज्ञात नहीं है, आनुवंशिकी एक कारण हो सकता है। पर्यावरण भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हमने यह देखने के लिए अध्ययन किया है कि कहीं मोबाइल फोन टावरों की किरणे इसका कारण तो नहीं है। “

Also Read : मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय को देखकर ग्राहक करने लगा ऑर्डर कैंसिल,Zomato ने दिया शानदार जवाब,देखिए

हालांकि, लड़के में अन्य दांतों के विकास में कोई समस्या नहीं है, लेकिन दाढ़ के दांतों की वृद्धि स्थायी रूप से प्रभावित होती है और उसे 16 साल की उम्र के बाद दाढ़ प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है।

लड़के के पिता एस प्रभुदोस ने बताया की 11 जुलाई को सर्जरी नि: शुल्क की गई थी। जब हमें सीटी स्कैन दिखाया गया तो हम प्रक्रिया की सफलता के बारे में संदिग्ध थे। फिर किसी तरह हमने हिम्मत हासिल की और इसे आगे बढ़ाया”

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments