फेसबुक ने माना- उसकी गलती से खतरे में इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड

नई दिल्ली : पिछले महीने ये खुलासा हुआ है कि फेसबुक ने लाखों करोड़ों इंस्टाग्राम यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर किया. असुरक्षित यानी प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किया गया. आम तौर पर पासवर्ड एन्क्रिप्टेड होते हैं, ताकि चोरी होने के बावजूद भी इन्हें डीकोड न किया जा सके. प्लेन टेक्स्ट में पासवर्ड स्टोर किया जाना गंभीर समस्या है. अब फेसबुक खुद इस बात को मान लिया है.

फेसबुक ने किया कनफर्म

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने ये कनफर्म किया है पिछले महीने पासवर्ड से जुड़ी सिक्योरिटी खामी हुई है. इसकी वजह से लाखों इंस्टाग्राम यूजर्स प्रभावित हुए हैं. 
फेसबुक ने कहा है, ‘हमने इंस्टाग्राम के एडिशनल लॉग पाए हैं जहां पासवर्ड रीडेबल फॉर्मैट में स्टोर किए गए थे. हमें अंदाजा है कि इस इश्यू से 10 लाख से ज्यादा इंस्टाग्राम यूजर्स प्रभावित हुए हैं. हमने पहले जैसे यूजर्स को नोटिफाई किया था अब दूसरे लोगों को भी करेंगे’

स्टोर किए गए पासवर्ड का नहीं किया गलत इस्तेमाल

फेसबुक ने एक स्टेटमेंट में कहा है, ‘हमारी जांच में ये पाया गया है कि स्टोर किए गए पासवर्ड का गलत यूज नहीं किया गया है और किसी ने इसे गलत तरीके से ऐक्सेस भी नहीं किया है. हालांकि यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसा फेसबुक का कहना है. क्योंकि पासवर्ड किसी ने यूज नहीं किया है. फेसबुक ने पिछले महीने कहा था कि किसी इंटर्नल ने पासवर्ड यूज नहीं किया है.
बहरहाल फेसबुक जो भी कहे, लेकिन ये यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर गंभीर है. कुछ समय से फेसबुक ने छोटी बड़ी चूक की है और इस वजह से कंपनी लगातार सवालों के घेरे में है. अब इस घटना के बाद फेसबुक पर और भी सवाल उठने लाजमी हैं. 

Facebook Comments