भारत में लॉन्च हुई Hyundai KONA इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज में चलेगी 452 KM., देखें तस्वीरें

नई दिल्ली : Hyundai KONA भारत में लॉन्च हो चुकी है. ये Electric SUV है और इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू है. ये कीमत एक्स शोरूम है और फिलहाल ये इंट्रोडक्ट्री है यानी बाद में इसकी कीमत बढ़ाई जा सकती है. इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे आप घंटे भर में लगभग फुल चार्ज कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी.

Also Read : भारत में इस माह से होगी 5G नेटवर्क की शुरूआत, एक सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म


कार को फुल चार्ज होने में लगेंगे 6 घंटे 10 मिनट

Hyudai KONA को अगर आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे. Hyundai KONA में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं – Eco, Comfort और Sport. गियरबॉक्स की बात करें तो ये one-speed ऑटोमैटिक है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है.

Hyundai इस कार के साथ Home Charger देगी और कस्टमर्स के लिए Dealrship में चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाएंगे. भारत के चार बड़े शहरों के इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पास भी चार्जिंग स्टेशन्स बनाए जाएंगे जहां से इसे चार्ज किया जा सकेगा. 

कंपनी ने दावा किया है कि Hyundai KONA को एक बार फुल चार्ज करके 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. Hyundai KONA के फ्रंट की बात करें तो यहां एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट मिलती है. इसके साथ ही लो माउंटेड हेडलैंप्स हैं. ग्रिल Hyundai की दूसरी SUV से मिलती जुलती ही है, लेकिन ये मॉडर्न लगती है.


कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी

Hyundai KONA में 100kW का मोटर दिया गया है और यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी. ये 131 bhp के बराबार की पावर देती है. कंपनी का दावा है कि यह SUV सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी.

Hyundai KONA के इंटीरियर की बात करें तो यहां ड्राइविंग मोड के साथ 8 इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. मोबाइल फोन चार्जिंग के लिए वायरलेस चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलता है. इसके अलावा ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. सीट लेदर की, इलेक्ट्रिक सनरूफ है, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक भी है.

Hyundai KONA में ABS के साथ EBD दिया गया

सेफ्टी के लिए Hyundai KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है. इसके अलावा यह छह एयरबैग्स के साथ आती है. हिल ऐसिस्ट, डिस्क ब्रेक, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं. Hyundai KONA के साथ कंपनी तीन साल की अनलिमिटेड वॉरंटी भी देगी.

Also Read : आपके चैट का स्क्रीनशॉट लेकर बॉयफ्रेंड नहीं कर पाएगा आपको ब्लैकमेल, जाने WHATSAPP के नए फीचर


भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर ऐक्सेप्टेंस कम है. भारतीय मार्केट में Hyundai KONA से टक्कर लेने के लिए फिलहाल कोई इलेक्ट्रिक SUV नहीं है. हाल ही में बजट के दौरान कहा गया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लोन सस्ते होंगे और इसे बढ़ावा दिया जाएगा.

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का फ्यूचर क्या होगा ?

अब देखना दिलचस्प होगा कि Hyundai KONA को भारत में लोग किस तरह से देखते हैं और इसकी बिक्री कैसी होती है. क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का फ्यूचर क्या होगा Hyudai KONA की बिक्री को देख कर एक आईडिया तो मिलेगा ही.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments