लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं पीवी सिंधु

तेजस में इस उड़ान के साथ ही ओलंपियन सिंधु भारत की पहली महिला सह-पायलट बन गई हैं.

भारतीय बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु ने एयरो इंडिया 2019 के चौथे दिन लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरने के साथ इतिहास रच दिया है. तेजस में इस उड़ान के साथ ही ओलंपियन सिंधु भारत की पहली महिला सह-पायलट बन गई हैं.

आपको बता दें कि अब तक इस विमान में किसी महिला ने उड़ान नहीं भरी है. हालांकि यह इस कारण संभव हुआ है, क्‍योंकि एयरो इंडिया का चौथा दिन महिला दिवस के तौर मनाया जा रहा है. वैसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है.

सिंधु ने यलहंका एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी है. इसके लिए पहले ही सभी तैयारियां कर ली गई थीं.
वैसे सिंधु से पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत एयरो इंडिया 2019 में तेजस से उड़ान भर चुके हैं. उन्‍होंने तेजस के दो सीटर ट्रेनिंग विमान में पायलट के पीछे बैठकर आसमान में एक चक्कर लगाया.

आपको बता दें कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम परिचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इस बात का संकेत है कि यह (तेजस) लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है. वैसे रावत से पहले वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस विजय राघवन, महानिदेशक (अधिकग्रहण) अपूर्व चंद्रा और वायुसेना के सह प्रमुख एयर वाइस मार्शल बीआर कृष्‍णा भी एयरो इंडिया 2019 में तेजस में उड़ान भर चुके हैं.

Facebook Comments