वर्ल्ड कप के बाद वेस्टइंडीज में भी लुटिया डुबो सकता है भारत, जानिए क्या है वजह ?

नई दिल्ली : टीम इंडिया के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी में लगातार अस्थिरता रही है. इस क्रम पर फेरबदल होते रहे हैं. 2015 के वर्ल्ड कप के बाद से भारत ने चौथे नंबर पर 11 बल्लेबाज उतारे थे. 2019 वर्ल्ड कप के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की संख्या 13 हो गई है. लेकिन तलाश अभी तक पूरी नहीं हुई है.

Also Read : अब तक सिर्फ 6 देश ही जीत पाए हैं विश्व कप, देखिए चैंपियन बनने वाले देशों की पूरी लिस्ट


सिर्फ 4 बल्लेबाज उतारे

वनडे में किसी भी टीम ने नंबर-4 पर इतने बल्लेबाज नहीं उतारे. मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड की बात करें तो उसने 2015 के वर्ल्ड कप के बाद से इस बल्लेबाजी क्रम पर सिर्फ 4 बल्लेबाज ही उतारे हैं. भारतीय वनडे टीम में लंबे समय से नंबर चार का बल्लेबाजी क्रम सिरदर्द बना हुआ है. 2019 वर्ल्ड कप में भारत की इसी कमजोरी ने उनका सपना तोड़ दिया था.

2019 वर्ल्ड कप में केएल राहुल, विजय शंकर और ऋषभ पंत को नंबर-4 पर अधिक से अधिक मौके दिए गए लेकिन कोई भी बल्लेबाज उसे भुनाने में कामयाब नहीं हो पाया. धवन के 2019 वर्ल्ड कप से बाहर होने के कारण राहुल को नंबर 4 से ओपनिंग में शिफ्ट होना पड़ा.


भारत की नंबर चार की तलाश खत्म होगी या नहीं

वनडे में इस बल्लेबाजी क्रम पर भारतीय टीम का एक्सपेरिमेंट लगातार जारी है और वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम नंबर चार पर प्रयोग करने के लिए तैयार है. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में नंबर 4 के बल्लेबाज के तौर पर केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे को शामिल किया गया है. अब देखना होगा कि भारत की नंबर चार की तलाश खत्म होती है या नहीं.

भारतीय टीम में युवराज सिंह के बाद नंबर 4 के बल्लेबाज के तौर पर आज तक कोई भी बल्लेबाज जगह पक्की नहीं कर पाया. खुद कप्तान विराट कोहली भी नंबर 4 पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए.
नंबर 4 के बल्लेबाज से उम्मीद की जाती है कि वह 80-90 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. वनडे में बीच के ओवरों में उसकी तकनीक स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के खिलाफ बहुत शानदार हो. बीच के ओवरों में वह स्ट्राइक को रोटेट करता हो और जरूरत पड़ने पर चौके और छक्के भी लगाता हो.

Also Read : Video: वर्ल्ड कप जीतकर अपने घर पहुँचे आदिल राशिद का इस अंदाज में हुआ स्वागत, देखिए वीडियो

हाल ही में आजमाए गए नंबर 4 के बल्लेबाज –

1. विजय शंकर
2. ऋषभ पंत
3. लोकेश राहुल
4. दिनेश कार्तिक
5. हार्दिक पंड्या   
6. केदार जाधव
7. अंबति रायडू


नंबर 4 पर अब तक के प्रयोग

1. विजय शंकर
2. ऋषभ पंत
3. केदार जाधव
4. लोकेश राहुल
5. दिनेश कार्तिक
6. हार्दिक पंड्या
7. युवराज सिंह
8. अंबति रायडू
9. मनीष पांडे
10. विराट कोहली
11. मनोज तिवारी
12. महेंद्र सिंह धोनी
13. अजिंक्य रहाणे

2015 – वर्ल्ड कप के बाद भारत और इंग्लैंड ने नंबर-4 पर कितने बैट्समैन बदले –
13 भारत, 4 इंग्लैंड

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments