12वीं के बाद एनीमेशन, डिजिटल मार्केटिंग, कॉर्पोरेट लॉ, पत्रकारिता और मैनेजमेंट के क्षेत्र में बनायें करियर

Top 5 career oriented course after 12th. Animation, Digital Marketing, Corporate Law, Journalism/Mass Communication and Management. विद्यार्थी जीवन में कई ऐसे पड़ाव आते हैं जहाँ आपको उस रास्ते का चुनाव करना होता है जहाँ से आपके उज्जवल भविष्य का रोड मैप तैयार होता है। गलत राह चुन लेने पर कभी नुकसान नहीं होता सिर्फ मंज़िल तक पहुँचने में थोड़ा अधिक समय लग जाता है।

चाहे दसवीं के बाद विज्ञान (PCM/PCB), वाणिज्य (Commerce), कला (Art), ग्रह विज्ञान (Home Science) या मानविकी (Humanities) में से किसी को चुनना हो या फिर 12वीं पास करने के बाद करियर से सम्बंधित कोर्स का चुनाव करना हो, विद्यार्थी अक्सर असमंजस में रहते हैं.
इस आर्टिकल में आपकी इसी दुविधा को सुविधा प्रदान करने की भरपूर कोशिश की गई है.

Also Read : बेरोजगारी की ऐसी मार, MA के संग बीएड व डिप्लोमा होल्डर तक चपरासी बनने को तैयार

आजकल की लक्ज़री कॉर्पोरेट लाइफ और बड़ी विदेशी कंपनियों की ऊँची-ऊँची इमारतें विद्यार्थियों को कुछ इस तरह आकर्षित करती हैं जैसे लोहे को चुम्बक। अधिकांश छात्रों पर इन चुम्बकीये कॉर्पोरेट संस्थाओं का हिस्सा बनने का जूनून सवार रहता है।


जिस प्रकार चुम्बक सिर्फ कुछ खास धातुओं जैसे लोहा (Iron), निकेल (Nickel) और कोबाल्ट (Cobalt) को अपनी ओर आकर्षित करती है। उसी प्रकार यह चुम्बकीये कंपनियां उन्ही खास छात्रों को अपने नजदीक आने का मौका देती हैं जिन्हे अपने पेशे (Profession) में महारत हासिल हो।

आज हम बता रहे हैं उन्हीं कुछ कोर्सेज के बारें में जिनकी मांग समय के साथ लगातार बढ़ रही है –

1 – Animation (एनीमेशन)

Animation course after 12th कॉर्पोरेट सेक्टर के लिहाज से एनीमेशन सबसे अग्रणी और उभरता हुआ करियर विकल्प है.
इस क्षेत्र में देश-विदेश में नौकरियों की अपार संभावनाएं हैं। एनीमेशन में स्नातक डिग्री (BA in Animation, Vfx & Multimedia) हासिल करने के बाद आप ग्राफिक डिज़ाइनर (Graphic Designer), 2D/3D Animator, वेबसाइट डिज़ाइनर (Website Designer), वीडियो एडिटर (Video Editor), UI/UX Designer आदि के रूप में जॉब कर सकते हैं.

प्रमुख संस्थान
1Arena Animation
2Maya Academy of Advanced Cinematics
3Asian Academy of Film & Television

2 – Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग)

  • Search Engine Optimization(SEO), Mobile Marketing, Social Media Marketing, Email Marketing

Digital Marketing course after 12th समय के साथ मार्केटिंग का तरीका भी बदला है। निजी कंपनियों की नजर अब ऑनलाइन ग्राहकों पर है। दुनियाभर में सोशल मीडिया नामक क्रांति आ जाने के बाद डिजिटल मार्केटिंग और एसईओ (SEO – Search Engine Optimization) स्पेशलिस्ट प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ गयी है। भारत सरकार के Digital India Initiative से भी इस क्षेत्र को बल मिला है। आधुनिक और नवीनतम क्षेत्र होने के कारण कुछ चुनिंदा संस्थान ही डिजिटल मार्केटिंग की पढाई कराते हैं।

प्रमुख संस्थान
1Delhi School of Internet Marketing – A Google Partner
2Simplilearn (Digital Marketing Specialist Program)
3NIIT Advanced Digital Marketing Certificate Course


3 – Corporate Law (कॉर्पोरेट लॉ)

LLB/BALLB/Bcom LLB/BScLLB course after 12th कानून की पढ़ाई को हमेशा से ही श्रेष्ठ पढ़ाई का दर्जा हासिल है।
बहुराष्ट्रीय कंपनियों (MNCs) द्वारा विदेशी निवेश(FDI), कॉर्पोरेट कल्चर और व्यापारिक गतिविधियों के विस्तार के कारण कॉर्पोरेट कानून के क्षेत्र में विशेषज्ञ लॉ ग्रेजुएट्स की मांग में इज़ाफ़ा हुआ है.
कानून (LLB) की डिग्री हासिल करने के बाद आप कॉर्पोरेट लॉ (Corporate Law), लेबर लॉ (Labour Law) और साइबर क्राइम (Cyber Crime Law) आदि के क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन (LLM) हासिल कर बहुराष्ट्रीय कंपनियों (MNCs) और छोटे कॉर्पोरेट कंपनियों के विधिक सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते हैं।

प्रमुख संस्थान
1National Law University Delhi
2Symbiosis Law School, Pune
3National Law School of India University, Bangalore

4 – Journalism & Mass Communication (पत्रकारिता एवं जनसंचार)

Journalism course after 12th तेज़ रफ़्तार से बदलती टेक्नोलॉजी ने पत्रकारिता के स्वरुप को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। ख़बरों का तात्क्षणिक (Instantaneous) आदान-प्रदान हर मीडिया हाउस का परम उद्देश्य बन गया है। ऐसी में पत्रकारिता का क्षेत्र सिर्फ अखबारों और टेलीविज़न तक सीमित नहीं रह गया है। ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल, डिजिटल वीडियो पत्रकारिता (Digital Video Journalism) और ऑनलाइन पत्रकारिता (Online Journalism) जैसे पत्रकारिता के नए आयाम उभर कर सामने आये हैं। इसी कारण इस क्षेत्र में करियर संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं। कई संस्थान BJMC, MJMC और डिप्लोमा कोर्स की पढाई कराते हैं।

Also Read : ओपेरा न्यूज को कंटेट राइटर और कंटेंट एडिटर चाहिए

प्रमुख संस्थान
1Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism
2International School of Media and Entertainment Studies
3India Today Media Institute

5 – Management

Management course after 12th कॉर्पोरेट कल्चर के विस्तार के बाद से मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स की मांग सबसे अधिक रही है। इसके पीछे की वजह है कंपनी के निर्विघ्न प्रबंधन, संचालन और लाभ अधिकतमकरण (Profit Maximization) के उद्देश्य । सीधे शब्दों में कहें तो किसी भी कंपनी का मैनेजर ही उस कंपनी का भविष्य तय करता है। मैनेजर का कद कंपनी में इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि कंपनी के सभी प्रमुख प्रशासनिक और नीतिगत फैसले लेने का जिम्मा भी मैनेजर पर होता है। मैनेजमेंट से सम्बंधित BBA, MBA, PGDM आदि कोर्स करने के बाद अच्छे सैलरी पैकेज पर भारी संख्या में नौकरियां उपलब्ध हैं।

प्रमुख संस्थान
1 – Indian Institute of Management, Ahmedabad
2 – Institute of Management Technology, Ghaziabad
3 – Amity Global Business School, Noida

Ace News से जुड़ें और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments