ब्रिक्स देशों की बैठक में पीएम मोदी ने आतंकवाद को बताया मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

Author – Mayuri Singh

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) वर्तमान में जापान के ओसाका में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में हैं। ओसाका में G20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों की बैठक हुई। इस दौरान ब्रिक्स देशों के राष्ट्रपति वहां मौजूद थे।

Also Read : कर्मचारियों को जून की सैलरी देने के लिए BSNL के पास नहीं है पैसे, 13000 करोड़ की देनदारी बकाया


प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ते आतंकवाद पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानव जाति के लिए सबसे बड़ा खतरा है । यह न केवल निर्दोष लोगों को मारता है बल्कि यह एक राष्ट्र के आर्थिक विकास को भी बाधित करता है और सांप्रदायिक सद्भाव को भी प्रभावित करता है। हमें आतंकवाद और नस्लवाद को बढ़ावा देने वाले प्रत्येक साधन को नष्ट करना होगा।

बता दें यह G20 शिखर सम्मेलन से इतर एक अनौपचारिक सम्मेलन था। इस G20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक दूसरे से मिले।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी और ट्रंप ने 4 विषयों पर चर्चा की, जैसे कि ईरान, 5G, द्विपक्षीय संबंध और सुरक्षा। साथ ही, ट्रम्प ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बधाई दी। यह बैठक वास्तव में कई दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण थी क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ पर तनाव बढ़ रहा था।


पीएम (Narendra Modi) ने ब्राजील के चुनाव जीतने के लिए राष्ट्रपति जेरे बोल्सोनारो को बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया। जी 20 सम्मेलन के इतर की बैठक में भी ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) मंत्रियों के साथ बैठक करते हुए, उन्होंने चुनाव जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को बधाई दी।

Also Read : नीति आयोग ने जारी की स्वास्थ्य रैंकिंग, केरल सबसे आगे, यूपी अंतिम पायदान पर

पीएम ने अपनी टिप्पणियों में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को मजबूत बनाने, संरक्षणवाद से लड़ने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और आतंकवाद के खिलाफ एक साथ लड़ने के बारे में बात की। पीएम मोदी ने कहा, ” आधारभूत ढांचे में निवेश में लगभग 1.3 खरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की कमी है, हमें विकास को निरंतर और समावेशी बनाना है। तेजी से तकनीकी विकास और डिजिटलाइजेशन के कारण जलवायु में बदलाव दोनों वर्तमान और साथ ही भावी पीढ़ी को प्रभावित करेगा। विकास केवल तभी अच्छा होता है जब यह असमानता को कम करता है और सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है। “

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments