Sushma Swaraj Death: सुषमा स्वराज के निधन पर दुनिया भर में शोक, कैसे हुआ निधन ?

Sushma Swaraj Death: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने ट्वीट किया, ‘पूर्व केंद्रीय मंत्री, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज जी के निधन से गहरा दुख हुआ है। हमारे राष्ट्र को नुकसान हुआ है। ईश्वर उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दे।’


Also read: कश्मीर में धारा 370 हटाने के फैसले पर इमरान खान सरकार ने किया बड़ा ऐलान,देखिए

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. सुषमा के निधन पर देश और दुनिया के राजनेताओं ने दुख व्यक्त किया. इजरायल ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर दुखी हैं.


Sushma Swaraj Death: इजरायल इन इंडिया के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि भारत और इजरायल के संबंधों के प्रति उनके समर्पण, करुणा और योगदान को भुलाया नहीं जाएगा. इस ट्वीट में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सुषमा स्वराज की एक फोटो भी है. वहीं अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और विदेश मंत्री ने भी स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

Also read: फारूक अब्दुल्ला ने कहा – मेरी जान लेना चाहती है सरकार, अमित शाह बोले – अपनी मर्जी से घर के अंदर


सुषमा स्वराज के निधन को लेकर पूरे देश में शोक की लहर फैल गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बीजेपी और विपक्ष के तमाम दिग्गज नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम मोदी भावुक भी हो गए। इस दौरान उनकी आंखों में आंसू भी आ गए। इस दौरान आडवाणी ने कहा कि वह कभी भी नहीं भूलती थीं बर्थडे पर केक लाना और फिर वह रो पड़े।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा, ‘निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। देश ने अपनी प्रिय नेता को खो दिया।’ उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘सुषमा स्वराज जी के निधन से बेहद दुखी हूं। उनका निधन राष्ट्रीय और निजी क्षति है। वे बेहतरीन प्रशासक और लाजवाब सांसद थीं। परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।’ नायडू ने जो तस्वीर शेयर की उसमें सुषमा स्वराज उन्हें राखी बांध रही थीं।


Sushma Swaraj Death: PM मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट में लिखा, ‘भारतीय राजनीति में एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया। भारत एक असाधारण नेता के निधन से शोकसंतप्त है, जिन्होंने जनसेवा और निर्धनों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन सर्मिपत कर दिया। सुषमा जी अपने आप में अलग थीं और करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थीं।’

Also Read : कश्मीर पर आर-पार के मूड में आये इमरान खान,कहा फैसला लेने का समय आ गया,देखिए

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति सहानुभूति जताई. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ उनके अच्छे रिश्ते थे. उनकी मौत के साथ, बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया है.ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भी संवेदना व्यक्त की और उनके साथ हुई चर्चाओं को याद किया.बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद अल खलीफा ने संवेदना व्यक्त की और सुषमा स्वराज को “प्रिय बहन” बताया.


रूसी विदेश मंत्रालय ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की. मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि हम सुषमा स्वरादज के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं.

भूटान के पीएम ने कहा कि मैं और भूटान सुषमा स्वराज के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं. मुझे पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान उनसे मिलने का सौभाग्य मिला और भूटान-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके नेतृत्व को हमेशा याद रखेंगे.नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा कि सुषमा स्वराज, एक वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री थीं. सरकार और भारत के लोगों के साथ-साथ परिजनों के प्रति संवेदना.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments