कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव का नया फॉर्मूला तैयार, अब ऐसे चुना जायेगा अगला अध्यक्ष

नई दिल्ली: राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा सार्वजनिक करने के बाद अध्यक्ष चुनने के लिए पार्टी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों से नए अध्यक्ष के नाम को लेकर राय मांगी है। संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने CWC के सदस्यों और पार्टी के सभी महासचिवों से कहा है कि वे चार-चार नाम बंद लिफाफे में पार्टी को दें। नेताओं ने इस नए फॉर्मूले के तहत नाम भेजने शुरू कर दिए हैं।

Also Read : मस्जिदों में महिलाओं के नमाज पढ़ने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने हिन्दू महासभा को लगाई लताड़, देखिए


यह है प्रक्रिया

केसी वेणुगोपाल सदस्यों द्वारा दिये गए नामों में से सबसे लोकप्रिय चार नामों पर CWC के सदस्यों के साथ चर्चा करेंगे। वेणुगोपाल चार में से एक नाम चुनने के लिए हर सदस्य से अलग-अलग फोन पर भी बात करेंगे। जिसके बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी।

इससे पहले भी वेणुगोपाल सीनियर और युवा नेता दो बार मीटिंग कर चुके हैं ताकि किसी नाम पर सहमति बन सके। लेकिन दोनों ही मीटिंग नाकाम रही और फिर इस नए फॉर्मूले के तहत अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है हालांकि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी पहले अपने को किनारा कर लिया है। उन्होंने कहा है कि गांधी परिवार से कोई भी व्यक्ति पार्टी अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में शामिल नहीं होगा।

Also Read : कावंड़ यात्रा और ईद उल अज़हा को लेकर CM योगी ने प्रशासन को दिया यह आदेश, अलर्ट हुआ पूरा प्रदेश

बतादे कि इससे पहले भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ कर्ण सिंह ने भी अध्यक्ष पद के लिए बयान दिये थे और मनमोहन सिंह की चेयरमैनशिप में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक बुलाकर जल्द फैसला लेने को कहा है उन्होंने कहा कि जल्द एक अध्यक्ष और चार संभागों के लिए उपाध्यक्ष बनाया जाए।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ कर्ण सिंह ने कहा कि मैं भ्रम और भटकाव की वह स्थिति देख रहा हूँ, जिसमें राहुल गांधी के 25 मई को इस्तीफा देने के बाद से पार्टी गिर गई है। उनके साहसिक फैसले का सम्मान करने के बजाय एक महीने तक इस्तीफा वापस लेने के लिए उनसे विनती करने के लिए बर्बाद कर दिया गया ।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पत्र लिखकर CWC से यह मांग की है कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में कराई जाए और पार्टी को पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण के हिसाब से चार जोन के लिए चार कार्यकारी अध्यक्ष चुनने चाहिए।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments