G20 Summit में मोदी और मोहम्मद बिन सलमान के बीच हज कोटे को लेकर बड़ा फैसला, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: G20 समिट में दुनिया के तमाम बड़े देशों के नेता पहुँचे हुए हैं,भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन पहुंचे और तमाम देशों के नेताओं से विस्तार से चर्चा करी है,सऊदी राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान और मोदी के बीच अच्छी मुलाक़ात हुई है।


Also Read : डेली जीरे का पानी जरूर पीती हैं जया प्रदा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

मोहम्मद बिन सलमान ने हज कोटे में बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। भारत से हज पर जाने वाले हाजियों का कोटा 1 लाख 70 हज़ार से बढ़कर अब 2 लाख तक पहुंच गया है,इस तरह इस बार पिछले वर्ष के मुक़ाबले में 30 हज़ार हाजी ज़्यादा जाएँगे।

सऊदी अरब, भारत का कच्चे तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है। हालांकि दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग से आगे बढ़कर अपने संबंधों को विस्तार दिया है। दोनों देशों की सरकारें सामरिक साझेदारी के लिए सहमत हुई हैं।

PM MODI AND SAUDI PRINCE SALMAN HAJ SEATS INCREASE
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने G20 शिखर सम्‍मेलन से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से द्विपक्षीय बातचीत में व्यापार और निवेश, ऊर्जा सुरक्षा तथा आतकंवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने के मसले पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि एक बहुमूल्य सामरिक साझेदार के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापार तथा निवेश, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की।


Also Read : अमेरिका का एक ऐसा होटल जहां कपड़े उतारने पर ही मिलती है एंट्री, अंदर होता है ये सब

दोनों नेताओं की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि सऊदी के क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री मोदी को वादा किया है कि भारत का हज कोटा 170,000 से बढ़ाकर 200,000 सालाना कर दिया जाएगा। यह महत्‍वपूर्ण है और यह कर दिया गया है।

जल्‍द ही दो लाख भारतीय हज यात्रा का लाभ ले पाएंगे। दोनों नेताओं के बीच पर्यटन और फ्लाइटें बढ़ाने की जरूरत पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने जल्‍द मुलाकात को लेकर सहमति जताई है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने भी एक अंतरराष्‍ट्रीय कॉन्‍फ्रेंस में मुख्‍य अतिथियों में से एक के तौर पर आमंत्रित किया है।

Ace News से जुड़ें और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments