MV Act 2019: पहले ही दिन नियमों को तोड़ने पर हाथ जोड़कर माफी मांगते दिखे लोग, देखिये तस्वीरें

MV Act 2019: केन्द्र सरकार मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के नियम लागू के बाद दिल्ली की सड़को पर संडे को कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। कहीं पर कोई ट्रैफिक पुलिसवालों के सामने हाथ जोड़कर छोड़ देने की गुजारिश कर रहा था, तो कोई कान पकड़ कर माफी मांगते हुए वादा कर रहा था कि आगे से कभी रूल नहीं तोड़ेगा। कोई नए नियमों की जानकारी न होने की बात कहकर एक बार मौका देने की मांग कर रहा था। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जारी आंकड़ों के मुताबिक, शाम सात बजे तक दिल्ली में विभिन्न इलाकों में जांच के दौरान 3900 चालान किए। इन सभी चालान को भुगतान कोर्ट में जाकर करना होगा। जबकि करीब 2500 पुलिसकर्मियों को चालान काटने के लिए लगाया गया था। जिसे खुद ज्वाइंट कमिश्नर एनएस बुंदेला दिनभर मॉनिटर कर रहे थे। फिलहाल अभी ये सभी चालान कोर्ट भेजे जाएंगे, क्योंकि दिल्ली सरकार का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है, इस वहज से ये चालान कैश में नहीं हुए। 


Also Read: पाक रेल मंत्री की नई गीदड़भभकी- बोले हमारे पास हैं 125-250 ग्राम के परमाणु बम

MV Act 2019 People seen apologizing for breaking the rules

बिना हेलमेट दिखा पुलिसकर्मी

MV Act 2019: दिल्ली में जहां मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 लागू होने के बाद इसे कड़ाई से लागू किया जा रहा है, वहीं रिंग रोड पर ट्रैफिक पुलिस का एक कर्मचारी बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाते हुए देखा गया। शाहदरा जीटी रोड पर सवारी ई रिक्शा में माल ढोने व कार चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करने पर नए नियमों के तहत चालान किया गया। वहीं रोहिणी में भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ऑनलाइन चालान काटा गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस जो चालान कर रही है, वो कोर्ट के जरिए होगा। पुलिस इन चालानों का पेमेंट नहीं ले रही है। इन चालानों का भुगतान व्यक्ति को खुद कोर्ट जाकर भरना होगा, जहां नियमों के उल्लंघन के आधार पर चालान की राशि तय की जाएगी। चालान नहीं भरने पर कोर्ट नोटिस भी दे सकता है।

MV Act 2019 People seen apologizing for breaking the rules

ओवर लोडिंग का चालान

MV Act 2019: दक्षिणी दिल्ली के कई प्वाइंट पर तसल्ली से ट्रैफिक कर्मी सुबह से ही बैठे नजर आए। क्योंकि उनकी चालान काटने वाली मशीनें अपडेट होने के लिए गई हुई थी। इस वजह से कोई चालान नहीं काटे जा रहे थे। एंट्रयूगंज चौक, कमला नेहरू कॉलेज, पंचशील फ्लाईओवर प्वाइंट पर दिखे पुलिसकर्मियों ने कहा कि मशीन शनिवार रात से ही अपडेट होने को गई हुई हैं, जैसे ही मिलेगीं वह चालान काटना शुरू कर देंगे। डिफेन्स कॉलोनी और हौजखास ट्रैफिक सर्किल में तैनात पुलिसकर्मी सुबह के समय काफी कूल नजर आएं। वह ट्रैफिक पर नजर तो बनाए हुए थे लेकिन मशीन नहीं होने की वजह से चालान नहीं काट सके। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने एक ट्रक में जरूरत से ज्यादा लदे सामान को देख रुकवा लिया। एक घर शिफ्ट होने पर चालक सामान को लक्ष्मी नगर से आरके पुरम ले जा रहा था। 


Also Read : मुस्लिम देशों के संगठन OIC ने कश्मीर पर लिया बड़ा फैसला,विवाद को दी अंतर्राष्ट्रीय मान्यता, देखिये

MV Act 2019 People seen apologizing for breaking the rules

हाथ जोड़कर माफी मांगते नजर आए लोग

MV Act 2019: रविवार सुबह अलग-अलग जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों पर नजर बनाए दिखाई दिए। जबकि पुलिस ने कई वाहन चालकों का अलग-अलग नियमों का पालन न करने को लेकर चालान किया। दिल्ली पुलिस ने प्राइवेट और डीटीसी बसों की भी जांच की, इनमें से कईयों के पास गाड़ी के कागज नहीं मिले, तो कुछ को ट्रैफिक नियमों का पालन न करने के वजह से चालान कटवाना पड़ा। कालकाजी मंदिर के पास वाहन चलते समय फोन पर बात करने पर चालक का चालान किया,जबकि नजफगढ़ रोड पर कई वाहन चालकों को रोककर पुलिस ने गाड़ी का कागज और लाइसेंस की जांच की। इस दौरान कई वाहनों का चालान भी किया गया। उधर, पूर्वी दिल्ली के खुरेजी चौक पर कई वाहन चालकों का चालान किया गया।

Also Read : पाक में एक और हिन्दू लड़की को अगवा कर जबरन मुस्लिम युवक से कराई शादी, जानिए पूरा मामला


People seen apologizing for breaking the rules
  • बदले हुए ट्रैफिक के नियम
  • बिना हेलमेट पहले जुर्माना 100 से 500 और 1500
  • ट्रिपल राइडिंग पहले 100 अब 500
  • पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को लेकर पहले 100 अब 500
  • बिना लाइसेंस पहले 500 अब 5000
  • ओवर स्पीडिंग: पहले 400 अब 1000 -2000
  • डेंजरस ड्राइविंग पहले 1000 अब 1000 से 5000 तक
  • मोबाइल फोन ड्राइविंग करते वक्त पहले जुर्माना 1000 अब 1000 से 5000 तक
  • गलत साइड गाड़ी चलाने पर पहले 1100 अब 5000 तक
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले जुर्माना 2000 अब 10 हजार
  • सीट बेल्ट पर पहले 100 अब 1000
  • रेड लाइट जम्प: पहले 100, अब पहली बार 1000 से 5000. दूसरी बार पकड़े जाने पर 2000 से 10 हजार

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments