राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला सर्वसम्मति से 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष निर्वाचित

Kota MP Om Birla unanimously elected as speaker of 17th Loksabha
बुधवार को सर्वसम्मति से ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया

नई दिल्ली : आम चुनाव में भारी बहुतमत हासिल कर बीजेपी ने लगातार अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करदी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह अपने फैसलों से पहले भी चौंकाते आए हैं और एक बार फिर उन्होंने ऐसा ही किया है.


Also Read : नहीं कहूंगा वन्देमातरम, यह इस्लाम के खिलाफ है : सांसद शफ़ीक़ुर्रहमान बर्क़, देखें वीडियो

शायद ही किसी ने सोचा होगा कि 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के लिए बीजेपी ओम बिड़ला (Om Birla) का नाम लाएगी. मंगलवार को भाजपा ने ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार घोषित किया, जोकि राजस्थान के कोटा से सांसद हैं.

आज बुधवार को सर्वसम्मति से ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। बीजेपी के पास 303 सीटें हैं तो वहीं एनडीए के मिलकार आंकड़ा साढ़े तीन सौ से अधिक है। ओम बिड़ला प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के करीब माने जाते हैं। सूत्र बताते हैं की लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए पीएम मोदी ने ही बिड़ला का नाम प्रस्तावित किया था।

बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष के लिए सामने लाना एक चौंकाने वाला फैसला है. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि आठ बार सांसद रह चुके संतोष गंगवार या मेनका गाँधी में से किसी को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है. लेकिन इन सब कयासों पर एक नए नाम ने विराम लगा दिया.


Also Read : केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री पर दर्ज हुआ मुकदमा, बिहार में 100 से अधिक बच्चों की मौत

बिड़ला के लिए लोकसभा की कार्यवाही को शांतिपूर्वक चलाना एक बड़ी चुनौती होगी. लेकिन दूसरी बार सांसद बने ओम बिड़ला अपने सख्त मिजाज के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में लोकसभा सदस्यों के लिए हंगा’मा मचाना आसान भी नहीं होगा.

बिड़ला के मिजाज के बारे में और अधिक गहराई से जानना है तो राजस्थान के कोटा में जाना होगा. हाड़ौती क्षेत्र में कांग्रेस का वर्चस्व रहा है. इस क्षेत्र से चम्ब’ल नदी होकर गुजरती है. यहां के तमाम किस्से अपने आप में अलग कहानी हैं. यहां बिड़ला तीन बार विधायक रहे. जबकि एक बार कांग्रेस के बड़े नेता शांति धारिवार को हराया था.

Ace News से जुड़ें और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments