महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और दिल्ली सरकार के लिए मुफ्त समस्याएं

Written by – Mayuri Singh

Centre received no proposal from Delhi government for free Metro ride to women says Hardeep Puri, Housing and Urban Affairs Minister, in Loksabha.

नई दिल्ली : भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप पुरी ने दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (A.A.P.) सरकार द्वारा महिलाओं को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में मुफ्त यात्रा प्रदान करने की योजना पर लोकसभा में जवाब दिया है।

केंद्र सरकार को दिल्ली सरकार की ओर से ऐसी किसी भी योजना का प्रस्ताव नहीं मिला है, उन्होंने गुरुवार को लोक सभा में यह बात कही। टीएमसी के अध्यक्ष एस रॉय द्वारा उठाये गए सवाल के बाद केंद्रीय मंत्री ने संसद में यह जवाब दिया।


Also Read : कर्मचारियों को जून की सैलरी देने के लिए BSNL के पास नहीं है पैसे, 13000 करोड़ की देनदारी बकाया

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के साथ-साथ दिल्ली की सरकारी बसों में भी महिलाओं को मुफ्त यात्रा देने की योजना बनाई है।
अगर इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार की स्वीकृति मिल जाती है तो महिलाओं को दिल्ली मेट्रो और सरकारी बसों में यात्रा के लिए कोई किराया नहीं देना पड़ेगा।

दिल्ली सरकार की इस घोषणा के बाद हर जगह केवल राजनीतिक अराजकता फैली हुई है। यदि तकनीकी त्रुटियां नहीं होती हैं, तो यह योजना आने वाले छह महीनों में लागू की जा सकती
है।


दूसरी तरफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री के शब्दों पर पलटवार करते हुए कहा है कि दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro) ने प्रस्ताव भेज दिया है दिल्ली सरकार इस पर काम कर रही है।

Also Read : नीति आयोग ने जारी की स्वास्थ्य रैंकिंग, केरल सबसे आगे, यूपी अंतिम पायदान पर

गौरतलब हो कि इस योजना के कार्यान्वयन में हर साल 1000 करोड़ रुपये खर्च होंगे यह सिर्फ एक अनुमान है, संख्या में उतार-चढ़ाव भी हो सकता है। मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि महिलाएं बसों के मुकाबले मेट्रो में तुलनात्मक रूप से अधिक यात्रा करती हैं। अगर यह योजना लागू होती है तो यह दिल्ली सरकार की योजनाओं में से एक अलग योजना होगी।

Ace News से जुड़ें और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments