Tamil Nadu में अब ATM से निकलेंगी टीबी, शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाइयां !

Tamil Nadu: अभी तक आपने ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) से पैसे, दूध और खाने-पीने की चीजें मिलती देखी होंगी। अब Tamil Nadu सरकार तैयारी कर रही है कि लोगों को ATM से ही दवा भी दी जा सके। राज्य के मुख्यमंत्री ई के पलनिसामी ने बुधवार को बताया कि शुरुआत में 32 जगहों पर ये मशीनें लगाई जाएंगी। इसमें से 23 मशीनें सरकारी मेडिकल कॉलेजों और शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएंगी।

Also Read : मदरसे से हथियार बरामद होने के बाद पूरी यूपी के मदरसों पर सरकार की पैनी नज़र, यह है आगे का प्लान


80 लाख रुपये का आएगा खर्च !

जानकारी के मुताबिक, इन मशीनों में TB, डायबीटीज और हाइपर टेंशन जैसी बीमारियों की दवाएं मिलेंगी। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मरीजों को दवा के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। प्रेस्क्रिप्शन पेपर पर लगे एक क्यू आर कोड को स्कैन करके मशीन सही दवा दे देगी।’ मुख्यमंत्री पलनिसामी ने बताया कि 32 जगहों पर इन मशीनों को लगाने का खर्च 80 लाख रुपये आएगा।

मरीजों तक दवाएं पहुंचाना चाहती है सरकार !

इन मशीनों में दवाओं को स्टोर किया जा सकेगा। ये मशीनें दवा बांटने के अलावा उसकी ट्रैकिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पर भी नजर रख सकेंगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि मरीज बिना किसी समस्या के मुफ्त दवाओं का पूरा उपयोग करें।’ बता दें कि तमिलनाडु मेडिकल सर्विस कॉर्पोरेशन दवाएं खरीदता है और सरकारी अस्पतालों में इन्हें मुफ्त में बांटता है।


Also Read : जेएनयू का सुरक्षा गार्ड बना जेएनयू का छात्र, पास की बीए पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा, देखिये

47 ब्लॉक में पेशेंट सपॉर्ट ग्रुप बनाए जाएंगे !

मंगलवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भाष्कर ने कहा था कि इलाज को सुधारने के लिए 47 ब्लॉक में पेशेंट सपॉर्ट ग्रुप बनाए जाएंगे। इसके अलावा डायबीटीज से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के लिए भी कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। 

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments