दुबई के शासक को छोड़कर भागी राजकुमारी ने लंदन कोर्ट पहुंचकर मांगी सुरक्षा, देखिये

दुबई के अरबपति शासक की 6वीं पत्नी ने घर से भागने के बाद लंदन कोर्ट से सुरक्षा की मांग की है. मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन दुबई शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल माक्तूम के खिलाफ हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई में लंदन फैमिली कोर्ट में पहली बार पेश हुईं.

Also Read : DM-SSP सहित भारी संख्या में दारुल उलूम देवबंद पहुँची प्रशासनिक टीमें, जानिए क्यों ?

इस केस से दुबई के शाही परिवार में महिलाओं की हालत को लेकर कई राज खुल सकते हैं.
मीडिया के मुताबिक, फोर्स्ड मैरिज प्रोटेक्शन ऑर्डर के अलावा, हया ने कोर्ट से अपने दोनों बच्चों की कस्टडी और खुद को उत्पीड़न से बचाने के लिए आदेश जारी करने की मांग की है.


राशिद के पास है अरबों की संपत्ति

70 वर्षीय शेख मोहम्मद बिन राशिद के पास अरबों की संपत्ति है. शेख मोहम्मद की पत्नी मई महीने में अपने पति को छोड़कर अपने बेटे जायेद (7) और बेटी अल जालिला (11) को लेकर ब्रिटेन भाग गई थीं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके साथ उनका ब्रिटिश बॉडीगार्ड भी मौजूद है. शेख मोहम्मद ने बच्चों से दुबई लौटने के लिए कहा है लेकिन वह कोर्ट में मौजूद नहीं थे. ब्रिटिश कानून के तहत, फोर्स्ड मैरिज प्रोटेक्शन ऑर्डर के तहत किसी शख्स को जबरन शादी में रहने के लिए मजबूर करने या जबरन शादी करवाने के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की जाती है.

mohammad bin rashid al maktoom with wife princess haya

तलाक और संपत्ति का सुनवाई से कोई संबंध नहीं

प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक, शेख और राजकुमारी हया ने इसी महीने एक बयान जारी कर पारिवारिक उच्च न्यायालय में सुनवाई की पुष्टि की थी. बयान में कहा गया था कि कोर्ट की सुनवाई में बच्चों की गार्जियनशिप को लेकर मामला चल रहा है जबकि तलाक और संपत्ति का सुनवाई से कोई संबंध नहीं है. कोर्टरूम में मीडिया को जाने की अनुमति नहीं थी और सुनवाई को बेहद गोपनीय रखा गया.


हालांकि, कोर्ट ने शेख मोहम्मद के वकील की मीडिया पर कवरेज को लेकर तमाम प्रतिबंधों की मांग को खारिज कर दिया. मीडिया में कई हफ्तों से शाही शादी के टूटने की खबरें आ रही थीं. हया शेख मोहम्मद परिवार की तीसरी सदस्य हैं जो दुबई छोड़कर भागी हैं. इससे पहले दुबई शासक की दूसरी पत्नियों से हुईं दो बेटियों ने दुबई से भागने की कोशिश की थी. 

princess-haya-of-jordan

जॉर्डन के राजा की सौतेली बहन हैं

प्रिसेंज हया जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन की बेटी हैं और जॉर्डन के राजा की सौतेली बहन हैं. वह पूरी दुनिया में लोकप्रिय चेहरा हैं. ब्रिटिश राजगद्दी के उत्तराधिकारियों के साथ उनकी करीबी है. प्रिसेंज ने ऑक्सफोर्ड में राजनीतिशास्त्र, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. हया 2004 में शेख की छठवीं बीवी बनी थीं.

Also Read : गुजरात में 3 मुस्लिम युवकों को जय श्रीराम ना बोलने पर पीटा, घटना CCTV में कैद, देखिये वीडियो


रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह दुबई से पहले प्राइवेट जेट से जर्मनी भागी और फिर यूके में शरण ली. राजकुमारी के इस कदम के पीछे वजह तो स्पष्ट नहीं हो पाई है लेकिन कहा जा रहा है कि बेटियों के साथ शाही परिवार का बर्ताव भी वजह हो सकती है. बेटी लतीफा ने भी पिछले साल भागने की कोशिश की थी लेकिन असफल रही थीं. दुबई के शासक की कई शादियों से 23 बच्चे हैं. हाल ही में उन्होंने बेवफाई को लेकर एक कविता भी इंस्टाग्राम पर लिखी थी जिसे राजकुमारी हया से जोड़कर देखा जा रहा है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments