चलते वाहन की चाबी नहीं निकाल सकती पुलिस, सिर्फ इनका है चालान करने का अधिकार

अगर आप दोपहिया वाहन चलाते हैं और आपके रास्ते में पुलिस का चेकिंग पॉइंट आता है और वहां अगर कोई पुलिसकर्मी आपकी गाड़ी की चेकिंग के लिए हाथ पकड़ता है या गाड़ी चलाते समय आपकी गाड़ी की चाबी छीन लेता है, तो कानूनी तौर पर आप उस पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज करा सकते हैं क्योंकि पुलिसकर्मी को ऐसा करने की अनुमति नहीं है।

Also Read : UAE के प्रधानमंत्री की पत्नी दो बच्चों और 271 करोड़ रुपये लेकर विदेश भागी, जानिए क्यों ?


आपको पता होना चाहिए कि ट्रैफ़िक पुलिस केवल आपको सामान्य मामलों में वाहन को रोकने का संकेत दे सकती है। वे आपको आम मामलों में आपकी सहमति के बिना नहीं पकड़ सकते। जब भी यातायात नियमों के पालन के बारे में बात होती है, तो दंड एक महत्वपूर्ण विषय होता है। लेकिन कुछ नियम हैं जो वाहन चालकों की मदद के लिए बनाए गए हैं। हर वाहन चालक को यह नियम पता होने चाहिए।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों के साथ मारपीट, लोगों का हाथ पकड़ना, वाहन चलाते समय वाहनों की चाबी छीन लेना जैसे कई मामले सामने आए हैं, इससे कई दुर्घटनाएं भी हुई हैं। ऐसी स्थिति में आप सम्बंधित पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज करा सकते हैं।

Also Read : मुलायम सिंह की तबियत फिर बिगड़ी, आनन फानन में इमरजेंसी में हुए भर्ती

यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर आरोपी व्यक्ति को कौन दंडित कर सकता है?


शहरों में सिपाहियों या सहायक उप-निरीक्षकों का चालान बुक के साथ सड़कों पर खड़ा होना बहुत आम है। यहाँ आपको पता होना चाहिए कि केवल उप-निरीक्षक या उसके ऊपर की रैंक का ऑफिसर ही वाहन चालक पर जुर्माना लगा सकता है।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments