Lok Sabha Election 2019: कन्हैया के समर्थन में उतरे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, ये भी हैं मैदान में!

मुंबई। लोक सभा चुनाव 2019 का खुमार देशभर पर छाया हुआ है। बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है। हालांकि इस बार फ़िल्मी दुनिया के सेलेब्रिटीज़ सियासी रूप से अधिक सक्रिय हैं। अपनी-अपनी विचारधारा के हिसाब से वो अपने दल और प्रत्याशी के प्रचार में जुटे हुए हैं। सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक, फ़िल्मी दुनिया के लोग  राजनीति के रंगमंच पर अपना रोल निभाते देखे जा सकते हैं।

पहले भी फ़िल्मी लोग सियासत में अंदर या बाहर से भागीदारी करते रहे हैं, मगर इस बार लोक सभा चुनाव में उनकी सहभागिता ऐतिहासिक है। जैसे-जैसे मतदान के दिन नज़दीक आ रहे हैं, बॉलीवुड पर सियासी रंग गाढ़ा होता जा रहा है। 

9 अप्रैल को अपना जन्म दिन मना रहीं स्वरा भास्कर उन एक्ट्रेसेज़ में शामिल हैं, जो पर्दे की दुनिया के बाहर भी सियासी रूप से जागरूक और सक्रिय रहती हैं। स्वरा को अक्सर विभिन्न मुद्दों पर मुखर होते हुए देखा-सुना गया है। स्वरा बिना किसी डर और लाग लपेट के अपनी बात रखती हैं और इसके लिए उनकी ख़ूब ट्रोलिंग भी होती है। ख़बर है कि स्वरा अब लोक सभा चुनाव में बेगुसराय से सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार के नामांकन जुलूस का हिस्सा बन रही हैं। इस सीट पर कन्हैया का मुक़ाबला भाजपा के गिरिराज सिंह से है।

रिपोर्ट्स की मानें तो वेटरन राइटर जावेद अख़्तर और एक्ट्रेस शबाना आज़मी भी कन्हैया के नामांकन में शामिल हो रहे हैं। वांटेड और सिंघम जैसी फ़िल्मों से ज़रिए हिंदी सिनेमा में अपना दम दिखा चुके शानदार अभिनेता प्रकाश राज भी कन्हैया को सपोर्ट करने पहुंच रहे हैं। प्रकाश राज ख़ुद भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

देश के लगभग सभी हिस्सों में फ़िल्म इंडस्ट्री के कलाकारों की चुनाव में भागीदारी देखी जा सकती है। बिहार के पटना साहिब से वेटरन एक्ट्रेस शत्रुघ्न सिन्हा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा है। वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालनी भाजपा के टिकट पर मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं। वो पहले भी यहीं की सांसद हैं। चुनाव प्रचार के दौरान शोले की बसंती को खेत-खलिहानों में किसानों के साथ फसल काटते हुए देखा गया।

जया प्रदा हाल ही में समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं और अपनी पुरानी कान्सटिचुएंसी रामपुर से ही चुनाली ताल ठोक रही हैं। मुंबई में एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। पश्चिम बंगाल में भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री चुनावी मैदान में ज़ोर आज़माइश कर रही है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने टॉप एक्ट्रेस नुसरत जहां का टिकट दिया है। नुसरत बंगाली सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री हैं और कई कामयाब फ़िल्मों का हिस्सा रही हैं। मिमी चक्रवर्ती भी इस बार चुनाव में अपना ग्लैमर बिखेरते हुए दिखेंगी।

कई एक्टर्स भी सियासत का रुख़ कर रहे हैं। मशहूर अभिनेत्री मुनमुन सेन काफ़ी अर्से से सियासत से जुड़ी हैं और इस बार भी बैलट बॉक्स की लड़ाई लड़ेंगी। वेटरन एक्ट्रेस मौसमी चैटर्जी ने कुछ वक़्त पहले ही भाजपा ज्वाइन की है और वो चुनाव भी लड़ने वाली हैं। बिग बॉस जीत चुकीं शिल्पा शिंदे कांग्रेस में शामिल होकर चुनाव प्रचार में हिस्सा ले रही हैं। बिग बॉस में शिल्पा के साथ कभी दोस्ती तो कभी दुश्मनी का रिश्ता निभाने वाली अर्शी ख़ान भी कांग्रेस में शामिल होकर प्रचार में जुटी हैं। 

चुनावी मैदान में इनकी उड़ी अफ़वाह

चुनावी बयार जब बहती है तो अफ़वाहें भी ज़ोर पकड़ती हैं। कुछ वक़्त पहले ख़बर आयी कि बीजेपी सनी देओल को पंजाब के गुरदासपुर से चुनाव लड़ाना चाहती है और उन्होंने महाराष्ट्र से सनी को इस बाबत राज़ी करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। हालांकि इस ख़बर की कहीं से भी पुष्टि नहीं हुई।

इससे पहले इस सीट से स्वर्गीय विनोद खन्ना के बेटे अक्षय खन्ना का नाम आया था। संजय दत्त को लेकर भी अफ़वाह उड़ी तो उन्होंने ट्विटर पर इसका खंडन किया। सलमान ख़ान को लेकर भी अफ़वाह चुकी है कि वो चुनाव लड़ सकते हैं, जिसका उन्होंने ट्विटर के माध्यम से खंडन किया। सलमान ने ट्वीट किया कि वो आने वाले समय में किसी राजनीतिक दल का प्रचार नहीं करेंगे। सलमान ने लिखा- अफ़वाहों के विरुद्ध, मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और ना ही किसी राजनीतिक दल के लिए प्रचार अभियान का हिस्सा बनूंगा।

इससे पहले ख़बर उड़ी थी कि भारतीय जनता पार्टी अक्षय कुमार को दिल्ली के चांदनी चौक से चुनाव लड़ाना चाहती है। अक्षय पिछले कुछ वक़्त सोशली काफ़ी सक्रिय हुए हैं और फ़िल्मों के अलावा खेल और फौज से जुड़े मुद्दों पर मुखर रहे हैं। केसरी के प्रमोशन के लिए चंडीगढ़ गये अक्षय ने चुनाव लड़ने की सम्भावनाओं से इंकार किया है। अक्षय ने कहा कि वो अपनी ज़िंदगी में बहुत ख़ुश हैं और कहीं से चुनाव नहीं लड़ रहे।

बिग बॉस 11 के घर में रह चुकीं सपना चौधरी के भी कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करने की ख़बर आयी थी, मगर बाद में उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करके इन ख़बरों का खंडन कर दिया। बाद में सपना ने एक तस्वीर सोशल मीडिया में डाली, जिसमें वो भाजपा नेता और एक्टर मनोज तिवारी के साथ हैं। इस तस्वीर के बाद एक बार फिर अफ़वाह फैल गयी है कि सपना भाजपा में शामिल हो सकती हैं। 

VIA JAGRAN SPECIAL

Facebook Comments