India gets Apache Helicopter: भारत को मिला ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’, एक साथ 128 टारगेट्स पर अटैक कर सकता है, देखिये

India gets Apache Helicopter: आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत को दुनिया का सबसे दमदार हथियार मिल गया है. आज पठानकोट एयरबेस पर भव्य समारोह और पूजा अर्चना के बाद 8 ‘अपाचे हेलिकॉप्टर्स’(Apache Helicopter) वायुसेना में शामिल हो गए. इसी के साथ भारत ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’(Apache Helicopter) का इस्तेमाल करने वाला 15वां देश बन गया है. अपाचे दुनिया के आधुनिक लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स में शामिल है. अमेरिकी सेना भी इसका इस्तेमाल करती है.

Also Read: पूर्व विधायक मुफ़्ती ईस्माइल कासमी ने दर्जनों सभासदों के साथ थामा Aimim का दामन, देखिए


भारतीय वायुसेना को मिलेंगे कुल 22 ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’!

बता दें कि अबतक भारतीय वायुसेना को कुल 12 ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’(Apache Helicopter) मिल चुके हैं. भारत ने सितंबर 2015 में अमेरिकी सरकार और बोइंग कंपनी के साथ कुल 22 ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’(Apache Helicopter) समझौता किया था. भारतीय वायुसेना को 4 अपाचे हेलिकॉप्टर(Apache Helicopter) की पहली खेप 27 जुलाई को मिली थी. इसके बाद 8 अपाचे हेलिकॉप्टर 2 सितंबर को भारत आए. बताया जा रहा है कि साल 2020 तक वायुसेना को सभी 22 हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे.

कौन-कौन से देश करते हैं ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’ का इस्तेमाल?

India gets Apache Helicopter: गौरतलब है कि दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी ओसामा बिन लादेन इसी अपाचे का सबसे बड़ा शिकार बना था. अमेरिका ने अपाचे को बनाया और अफगानिस्तान से लेकर इराक तक दुशमनों को ढेर कर दिया था. भारत के अलावा अमेरिका, मिस्र, ग्रीस, इंडोनेशिया, इजरायल, जापान, क़ुवैत, नीदरलैंड्स, क़तर, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, UAE और सिंगापुर सहित कुल 15 देश ही ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’ का इस्तेमाल करते हैं.


क्या है ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’ की ताकत और खासियत?

  • ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’ में 2 टर्बोसॉफ्ट इंजन लगे हैं.
  • इसके 4 शक्तिशाली पंख हैं.
  • 279 किमी/घंटे की रफ्तार भर सकता है.
  • 30 MM की गन, 1200 राउंड फायर से लैस और 16 एंटी टैंक मिसाइल लेकर उड़ सकता है.
  • 4.5 किलोमीटर दूर से एक साथ 128 टारगेट पर अटैक कर सकता है.
  • 500 किलोमीटर की फ्लाइंग रेंज और 3 घंटे तक भर सकता है उड़ान.
  • लेजर सिस्टम-सेंसर और नाइट विजन सिस्टम से लैस है.

Also Read: पूर्व पाक क्रिकेटर जावेद मियांदाद बोले- पहले छक्का मारा था अब तलवार चलेगी, देखिये वीडियो


किसी भी मौसम में ऑपरेशन कर सकते हैं ये हेलीकॉप्टर्स!

ये हेलीकॉप्टर्स दिन रात और किसी भी मौसम में ऑपरेशन कर सकते हैं. खासतौर से ऊंचे पहाड़ों में बने आतंकी कैंपों और दुश्मन कई सेना के ठिकानों और छावनियों पर ये हमला करने में ये सक्षम हैं. भारतीय वायुसेना नए पठानकोट स्थित अपाचे की स्कॉवड्रन को ‘ग्लैडिएटर’ नाम दिया गया है. इस स्कॉवड्रन का मोटो है ‘बलिदान वीरस्य भूषणम’ यानि बलिदान ही वीरों का आभूषण होता है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments