उत्तर कोरिया : लोकल चुनाव में 100% वोटिंग, मैदान में होती है सिर्फ एक ही पार्टी

नई दिल्ली : उत्तर कोरिया में रविवार को लोकल चुनाव में करीब 100 फीसदी वोटिंग देखने को मिली. बैलेट पेपर से हुए चुनाव में उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने भी वोट डाला. वैसे बता दें कि उत्तर कोरिया में चुनाव होना महज औपचारिकता भर है क्योंकि चुनाव में सिर्फ एक पार्टी हिस्सा लेती है.

Also Read : Hapur Road Accident: हापुड़ में भीषण सड़क हादसा, बच्चे समेत 9 लोगों की मौत


वोटिंग में 0.01 प्रतिशत की बढोतरी

2015 के मुकाबले इस बार उत्तर कोरिया के चुनाव में हुई वोटिंग में 0.01 प्रतिशत की बढोतरी हुई है और इस बार कुल 99.98 फीसदी मतदान देखने को मिला. उत्तर कोरिया की मीडिया के मुताबिक जो लोग विदेशी दौरे पर हैं या फिर दूसरे देश में काम करते हैं वो वोट नहीं डाल पाए. हालांकि रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है बीमार लोगों ने मोबाइल के जरिए अपना वोट कास्ट किया.

उत्तर कोरिया में हर साल के बाद लोकल लेवल पर चुनाव होते हैं. लोकल लेवल पर होने वाले इन चुनाव में शहर, राज्य और विधानसभा के लिए नेता चुने जाते हैं. उत्तर कोरिया के लोग जो भी वोट डालते हैं वह एक उम्मीदवार के पक्ष में ही जाता है.


Also Read : शत्रुघन सिन्हा ने इंदिरा से की प्रियंका गांधी की तुलना, बोले- अध्यक्ष बनके संभाले कमान

किम ने पोलिंग स्टेशन में जाकर वोट डाला

उत्तर कोरिया देश में होने वाले करीब 100 फीसदी मतदान को राज्य की व्यवस्था के समर्थन के तौर पर पेश करता है. वहीं कोरिया के सुप्रीम लीडर किम ने उत्तर हैम्गयॉन्ग प्रांत के पोलिंग स्टेशन में जाकर वोट डाला. बता दें कि 2014 में किम ने खुद भी चुनाव लड़ा था और उनके पक्ष में 100 फीसदी मतदान हुआ था.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments