PM Modi की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होते हैं दुनिया के ये 10 सबसे घातक हथियार,देखिये

10 deadliest weapons: अमेरिका और इजराइल के राष्ट्रपति के बाद दुनिया के कई खतरनाक आतंकी संगठनों के निशाने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। इसलिए उनकी सुरक्षा में एसपीजी कमांडो सबसे खतरनाक और अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं।

Also Read : धारा 370 के हटने पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी बोले यह बड़ी बात, देखिये

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए कौन कौनसे हथियार का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इस बारे में।


एफ एन-2000 असॉल्ट राइफल

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए एसपीजी के जवान अपने साथ हमेशा एफ एन-2000 असॉल्ट राइफल रखते हैं। इस अत्याधुनिक राइफल से एक मिनट में 850 राउंड फायर हो सकते हैं।

p-90 ऑटोमैटिक गन

p-90 पर्सनल डिफेंस के लिए एक ऑटोमैटिक गन है। बेल्जियम में बनी यह ऑटोमैटिक गन 600 मीटर की रेंज में कहीं भी अचूक निशाना लगाने में सक्षम है।


Also Read : धारा370 पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला,अमित शाह ने पेश किया बिल,दो हिस्सो में बटेगा कश्मीर,देखिए

ग्लॉक 17 और एफ एन स्कार फाइव पिस्टल

ग्लॉक 17 और एफ एन स्कार फाइव ये दो खतरनाक पिस्टल भी एसपीजी जवानों के पैरों के पास मौजूद होती है। इनकी मैगजीन में कम से कम 20 गोलिया होती हैं। इस पिस्टल की एक गोली दुश्मन के सिर को तरबूजे की तरह बिखेर कर रख देती है।

टार 21 असॉल्ट राइफल

इजराइल में बनी यह घातक असॉल्ट राइफल भी प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में इस्तेमाल की जाती है। इसकी गोली बहुत घातक होती है। इस गोली के छूते ही दुश्मन यमलोक गमन कर जाता है।


बुलेटप्रूफ एल्बो गार्ड और जूता

एसपीजी के जवान कम्युनिकेशन के लिए अपने कानों में ईयर प्लग लगाए रखते हैं, जिसका कनेक्शन सीधे कंट्रोल रूम से जुड़ा होता है।

बुलेटप्रूफ जैकेट

पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात एसपीजी जवान मजबूत बुलेटप्रूफ जैकेट पहने रहते हैं। ये जवान अपने बुलेटप्रूफ जैकेट के अंदर घातक हथियार रखे रहते हैं, जो केवल हमले के समय ही बाहर निकालते हैं।

स्पेशल काला चश्मा

एसपीजी जवानों को आप हमेशा काला चश्मा पहने हुए देखते हैं। जी हां, दोस्तों आपको बता दें कि उनकी आंखों पर लगे यह चश्मे कोई साधारण चश्मे में होते हैं, बमों के हमले अथवा धुंए के वक्त भी वह दुश्मन को आसानी से पहचान जाते हैं।


स्पाई कमांडो

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में स्पाई कमांडों भी तैनात रहते हैं। स्पाई कमांडों छिपकर हमला करने में माहिर होते हैं। दुश्मन को भनक तक नहीं लगती है और वह पलक झपकते उनका सफाया कर देते हैं।

बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7

प्रधानमंत्री बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 सफर करते हैं। इस अतिसुरक्षा युक्त कार पर किए जाने बम तथा मिसाइलों के हमले भी एक बारगी बेकार साबित होते हैं। पीएम की सुरक्षा में इस कार के साथ दो डमी कारें भी चलती हैं, जिन पर बमों और गोलियों को कोई भी असर नहीं होता है।


महिला एसपीजी कंमाडो

यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि भारतीय प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक महिला एसपीजी कंमाडों का एक दस्ता भी तैनात रहता है।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments