इजहार-ए-इश्क से पहले जान लें दिल टूटने के क्या हैं मुख्य कारण

प्यार का इजहार हर किसी के लिए बहुत ही रोमांचक अनुभव होता है, पर अगर हाथ मायूसी लगे तो? आइए बात करते हैं कुछ ऐसे कारणों की, जो आपके प्यार की राह में आ सकते हैं। हो सकता है कि इन पर गौर फरमाने के बाद आपकी राह आसान हो जाए।

कहते हैं कि किसी दोस्त ,पड़ोसी या सहयात्री के प्यार में पड़ना और उनके लिए रूमानी एहसास आना बेहद आम बात है। प्यार में पड़ने का कारण जो भी हो, पर ज्यादातर लोग ऐसा चाहते हैं कि जिसके प्रति वे आकर्षित हैं, उनके साथ किसी तरह बात जल्दी आगे बढ़े। पर इससे पहले जरूरी है, आपको मालूम हो कि कब और कैसे पहल करनी है।

दरअसल लोग प्यार का इजहार करने से पहले सामने वाले को जानने या समझने की कोशिश नहीं करते। ऐसे में किसी-किसी की किस्मत साथ दे जाती है तो किसी के हाथ मायूसी लगती है। अपने दिल का हाल बयां करने के बाद अगर मायूस होना पड़े तो बहुत दुख होता है। कुछ को तो ठुकराए जाने का कारण भी पता नहीं होता। कारण तो कुछ भी हो सकता है। 

आइये, प्यार में ठुकराए जाने के कारणों पर नजर डालते हैं-

1-कड़वा सच- आप मानें या न मानें, मगर इन मामलों में जाति और धर्म जैसे पहलुओं का बहुत बड़ा हाथ होता है। भले ही देश मे जाति आधारित भेदभाव जुर्म की श्रेणी में आता हो, पर समाज के बहुत सारे लोग आज भी अंतरजातीय विवाह के खिलाफ हैं।

2-वक्त और हालात- प्यार का इजहार किस वक्त किया जा रहा है, इसका भी बहुत महत्व है। जब आप प्यार का इजहार करने जा रहे हों तो इस बात का खास ख्याल रखें कि सामने वाला इस प्रस्ताव के लिए मानसिक रूप से तैयार हो। कभी-कभी हो सकता है कि शारीरिक नजदीकियों के बावजूद कोई मानसिक रूप से इस फैसले के लिए तैयार न हो। 

3-दूरिया भी हैं जरूरी-क्या आप हर समय अपने साथी के बारे में ही सोचते रहते हैं? उन्हें हर पल फोन या मैसेज करते रहते हैं? अगर ऐसा है तो  यह व्यवहार आपको मुसीबत में डाल सकता है, क्योंकि हर किसी को कुछ वक्त चाहिए होता है, जो सिर्फ उसका अपना हो।

4-पैसा पैसा और पैसा- आज की दुनिया में सबसे अहम यह है कि आप कितना कमाते हैं। हो सकता है कि आप दोनों के बीच बहुत प्यार हो, पर अगर आप दोनों का भविष्य सुरक्षित नहीं है तो आपका रिश्ता टूट भी सकता है।         

The Ace EXPRESS से जुड़ने और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments