Healthy Foods for Kidneys: किडनी को रखना चाहते हैं बेहतर, तो इन सुपरफूड्स को करे अपनी डाइट में शामिल

List of 5 Superfoods for healthy kidneys: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करे शामिल और किडनी सभंधित इन्फेक्शन्स से बचे।

Healthy foods for kidneys: आप क्‍या खाते हैं, क्‍या पीते हैं यह सभी चीजें आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर गहरा प्रभाव डालती हैं। स्‍वस्‍थ्‍य और ताजा भोजन करना, नमक और कम वसा का सेवन करना आपके रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकता है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आप रक्‍त शर्करा से अनुसार अपना भोजन तय कर सकते हैं। मधुमेह और उच्‍च रक्‍तचाप को निय‍ंत्रित करने वाली दवाएं आपकी किड़नी पर बुरा प्रभाव छोडती हैं।


Improve Kidney Health: इसलिए आपको अपनी किडनी स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थों पर ध्‍यान देना चाहिए। आइए जाने किडनी को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं।

List of 5 Superfoods for healthy kidneys:

1. गोभी – Cauliflower

गोभी विटामिन B6,C,K से भरपूर होता है जो किडनी को रिपेयर करने और पोषण देने के लिए अत्यधिक उपयोगी होता है। इसके अलावा गोभी में फाइबर भी होता है जो किडनी को स्वस्थ रखता है।

2. अंडे का सफेद भाग – Egg Whites

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन की बहुत अच्‍छी मात्रा होती है जो आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके प्रमाण नहीं है पर माना जाता है कि उायलिसिस उपचार से गुजर रहे लोगों के लिए यह अच्‍छा विकल्‍प होता है। इसलिए रोजाना नाश्ते में इसको खाने से किडनी स्वस्थ रहता है।


3. शलजम – Turnips

टर्निप्‍स गुर्दे के अनुकूल होते हैं और सब्‍जी के रूप में सबसे अच्‍छे विकल्‍प के रूप में उपयोग किये जा सकते हैं। कंद वाली ये सब्जियां फाइबर और पोषक तत्‍वों जैसे विटामिन C, विटामिन B6, मैंगनीज और कैल्शियम से भरी हुई हैं। इन्‍हें आप भूनकर या उबाल कर खा सकते हैं। यह आपके गुर्दे को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद कर सकते हैं।

4. अनानास – Pineapple

संतरा, केला और कीवी जैसे फलों में पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है। लेकिन किडनी को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रकृति में अनानास जैसे फल भी मौजूद हैं। इनकी उपस्थिति सूजन को कम करने में सहायक होती है। लगभग 165 ग्राम अनानास का सेवन करने से आपको सोडियम 2 मिलीग्राम, पोटेशियम 180 मिलीग्राम और फॉस्‍फोरस 13 मिलीग्राम प्राप्‍त होता है।


5. स्ट्रॉबेरी – Strawberry

स्ट्रॉबेरी विटामिन C, फाइबर, मैंगनीज का अच्छा स्त्रोत होता है। ये पोषक तत्व किडनी को इंफेक्शन से बचाता है और हेल्दी रखता है। साथ ही किडनी में होने वाले सूजन को भी कम करता है।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments