यह है ‘कंसेंट कॉन्डोम’, मिलकर ही पैकेट खोल पाएंगे दोनों पार्टनर!

सेक्स के लिए पार्टनर की रजामंदी जरूरी होती है। बिना सहमति के अपने पार्टनर के साथ सेक्स यौन-उत्पीड़न की श्रेणी में आता है। अगर पार्टनर की सहमति से सेक्स होता है तो इसमें प्लेजर के साथ-साथ रिलेशनशिप के भी मजबूत होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। वैसे दुनिया के अधिकांश देशों में मर्जी के बिना सेक्स के खिलाफ अभियान चलाए जा रहे हैं। बिना सहमति के सेक्स के खिलाफ कैंपने को धार देने के लिए एक ऐसा कॉन्डोम आया है, जिसका पैकेट पार्टनर की सहमति से ही खुल सकता है। इसे ‘कंसेंट कॉन्डोम’ (रजामंदी वाला कॉन्डोम) नाम दिया गया है।

अर्जेंटीना की कंपनी तुलीपन अर्जेंटीना (Tulipan Argentina) ने कंसेंट कॉन्डोम को बाजार में उतारा है। यह अपने आप में अनोखा उत्पाद है, क्योंकि इसे खोलने के लिए दो लोगों को एक साथ बॉक्स के दो छोरों को प्रेस करना होगा। तुलीपन का कहना है कि वह सेफ और सहमति वाले सेक्स को प्रमुखता देता है। उनके कैंपेन का उद्देश्य है कि सहमति से संभोग करने में ज्यादा प्लेजर संभव है।

तुलीपन अर्जेंटीना इस कॉन्डोम को एक मुहिम के तहत प्रचारित कर रहा है। इसके लिए एक खास नारा भी दिया गया है। कंसेंट कॉन्डोम की टैग लाइन है, “यह छोटा बॉक्स दो लोगों से ही क्यों खुलता है? क्योंकि, इसी तरह सहमति से रिलेशनशिप मजबूत होता है।” फिलहाल यह कॉन्डम ब्यूनस आयर्स में फ्री में बांटा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में यह कॉन्डोम साल के आखिर तक आ जाएगा। इस कॉन्डम को लॉन्च करने से पहले एक सर्वे भी कराया गया था, जिसमें पता चलता कि सिर्फ 14.5 फीसदी अर्जेंटीना के लोग हमेशा कॉन्डोम का इस्तेमाल करते हैं।

Facebook Comments