SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज में किए बड़े बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है। एसबीआई (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को घटा दिया है। अब से पहले एसबीआई (SBI) ने 27 म‌ई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर में बदलाव किए थे। 

एसबीआई (SBI) ने एक साल से दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर 0.20 फीसदी की कटौती की है ब्याज दर में। अब जो ब्याज मिलेगा एक साल से दो साल से कम की एफडी पर 4.90 फीसदी होगा। ये बदलाव 10 सितंबर से लागू हो गई है। 


एसबीआई (SBI) ने 7 दिन से लेकर 45 दिन की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दर 2.9 फीसदी कर दी है,  46 दिन से 179 दिन की एफडी पर ब्याज दर 3.9 फीसद हो गई है। तो वही 180 दिन से लेकर एक साल से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.4 फीसद कर दी गई है।

दो साल से तीन साल तक की एफडी पर 5.1 फीसदी ब्याज दर, तीन साल से लेकर पांच साल तक की एफडी पर 5.3 फीसदी का ब्याज दर और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 5.4 फीसदी का ब्याज मिलेगी।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई (SBI) ने रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट नाम से न‌ई स्कीम शुरू की है। इसमें निवेश के लिए 30 सितंबर आखिरी तारीख तय की‌ ग‌ई थी, लेकिन इसे एक दिन बढ़ाकर 31 सितंबर कर दिया गया है। इस स्कीम के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल या  उससे अधिक समय के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दिया जा रहा है।


5 साल से कम अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। तो वहीं  5 साल से अधिक अवधि के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है। बता दें

मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा। 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर इसके तहत 6.20 फीसदी ब्याज मिलेगा।

The Ace EXPRESS से जुड़ने और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

दि ऐस एक्सप्रेस Telegram पर भी उपलब्ध है। जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें@TheAceExpress

Facebook Comments