रिलायंस जियो बनी देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी, आइडिया-वोडाफोन को पीछे छोड़ा

टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने लॉन्च की तीसरी सालगिरह मनाने से पहले ही बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. Reliance Jio वोडाफोन-आइडिया को पछाड़कर यूजर्स के मामले में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो ने देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनने का मुकाम वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स में आई गिरावट से हासिल किया है.

Also Read: मुकेश अंबानी फिर से बचाएंगे अनिल को कर्ज से, RIL खरीद सकती है आरकॉम को


जियो के 33 करोड़ 10 लाख यूजर्स हैं!

रिपोर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन-आइडिया का यूजर्स बेस घटकर 32 करोड़ पर पहुंच गया है, जबकि जियो के 33 करोड़ 10 लाख यूजर्स हैं. इससे पहले मई 2018 में रिलायंस जियो एयरटेल को पछाड़ते हुए देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी थी. जब जियो ने एयरटेल को पछाड़ा था उस वक्त एयरटेल 32 करोड़ यूजर्स के साथ देश की दूसरी बड़ी कंपनी थी.

इसलिए हो रही है गिरावट!

अप्रैल से जून के बीच वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स की संख्या में बड़ी गिरावट हुई है. मार्च में वोडाफोन-आइडिया के 34 करोड़ यूजर्स थे जो जून के अंत में घटकर 32 करोड़ रह गए. वोडाफोन ने इस बात पर बयान जारी कर कहा, ”2019 में हमारे यूजर्स की संख्या में कटौती देखने को मिली है. इस क्वाटर की शुरुआत से पहले हमारे 33 करोड़ 40 लाख सब्सक्राइबर्स थे जो अब घटकर 32 करोड़ रह गए हैं. वैलिडिटी वॉउचर्स की वजह से इस संख्या में कमी देखने को मिल रही है.”


Also Read: मुकेश अंबानी की कंपनी पर 3 लाख करोड़ का कर्ज! जानें रिलायंस प्रमुख की सालाना सैलरी

देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी जियो!

30 अगस्त 2018 को आइडिया-वोडाफोन के विलय की प्रक्रिया पूरी हुई थी. जब इन दोनों कंपनियों का विलय हुआ उस वक्त दोनों कंपनियों के पास 40 करोड़ यूजर्स थे और वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल को पछाड़ते हुए देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. लेकिन दोनों कंपनियों का विलय काम करता हुआ नहीं दिख रहा है, क्योंकि एक साल में ही दोनों कंपनियों को 8 करोड़ यूजर्स का नुकसान झेलना पड़ा है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments