आज से घर-कार और LPG खरीदना हुआ सस्‍ता, आपको मिलेगी राहत, यहां जानिए और क्या हुए बदलाव

आज यानी 1 अगस्त से नए महीने की शुरुआत हो गई है. इस नए महीने में घर, कार और एलपीजी गैस खरीदना सस्‍ता हो गया है. ऐसे ही कई और मोर्चों पर भी आम लोगों को राहत मिली है. आइए विस्‍तार से जानते हैं…

रसोई गैस सिलेंडर हुआ सस्‍ता

बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 62.50 रुपये की कटौती कर दी गई है. इस कटौती के बाद बिना सब्सिडी या बाजार कीमत वाले एलपीजी की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है.


Also Read : GST Council में बड़ा फैसला, अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगेगा 5% GST

इससे पहले, जुलाई में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 100.50 रुपये कम हुए थे. कुल मिलाकर पिछले एक महीने में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 163 रुपये की कटौती हुई है. अब बिना सब्सिडी या बाजार कीमत वाले एलपीजी की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. इससे पहले जुलाई में इसके लिए 637 रुपये चुकाने पड़ते थे. हालांकि सब्सिडाइज्‍ड LPG सिलेंडर के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

होम लोन हुआ सस्‍ता

आज यानी 1 अगस्‍त से होम लोन लेना सस्‍ता हो गया है. दरअसल, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के होम लोन की ब्‍याज दर पहले के मुकाबले अब कम हो गई है.

एचडीएफसी ने अलग-अलग अवधि के खुदरा ऋण पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है. यह कटौती नए कर्ज के साथ मौजूदा लोन पर भी लागू होगी. इसी तरह हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05-0.20 फीसदी तक की कटौती की थी. बैंक के इस फैसले के बाद बैंक का होम लोन और ऑटो लोन सस्ता हो गया है.


एसबीआई की IMPS सर्विस फ्री

आज यानी 1 अगस्‍त से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) ट्रांजैक्‍शन को फ्री कर दिया है. दरअसल, SBI अभी तक IMPS सर्विस के लिए एक निश्चित चार्ज लेता था. यह चार्ज अमाउंट के हिसाब से बदलता है. यहां बता दें कि IMPS ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की एक सुविधा है. इसके जरिए आप मिनटों में 2 लाख रुपये तक की रकम किसी दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्‍ता

आज यानी 1 अगस्‍त से इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल खरीदना सस्‍ता हो गया है. दरअसल, बीते दिनों जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था. इसके अलावा इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल चार्जर पर लगने वाली जीएसटी की दर को भी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

Also Read : रिलायंस जियो बनी देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी, आइडिया-वोडाफोन को पीछे छोड़ा


यहां घर खरीदना हुआ सस्‍ता

आज यानी 1 अगस्‍त से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी के सर्किल रेट भी कम हो गए हैं. सर्किल रेट कम होने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की रजिस्ट्री कराना 6 फीसदी सस्ता हो गया है. इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का भी फैसला लिया गया है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments