GST Council में बड़ा फैसला, अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगेगा 5% GST

GST Council ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा EV चार्जर पर लगने वाली GST की दर को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला किया गया है. यह नई दर एक अगस्त 2019 से लागू होगी. इसके साथ ही GST Council ने स्थानीय अथॉरिटी को इलेक्ट्रिक बस हायर करने पर GST से छूट देने को भी मंजूरी दे दी है.

Also Read: भारत को लगा ADB से झटका, लगातार तीसरी बार घटाया GDP ग्रोथ का अनुमान !


वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी बैठक में मौजूद! 

आपको बता दें कि शनिवार को दिल्ली में GST काउंसिल की 36वीं बैठक हुई. इसमें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वित्त मंत्रालय से शामिल हुईं. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी बैठक में मौजूद रहे.

पिछले महीने की बैठक में काउंसिल ने कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की रियायतों के बारे में फिटमेंट कमेटी जांच करेगी. इसके बाद अगली बैठक में इसकी सिफारिश की जाएगी. काउंसिल ने यह भी कहा था कि अगर इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाली GST की दर को घटाया जाता है, तो इससे ई-वाहनों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.


Also Read: मुकेश अंबानी फिर से बचाएंगे अनिल को कर्ज से, RIL खरीद सकती है आरकॉम को

इनकम टैक्स डिडक्शन का मिलेगा फायदा!

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि अगर कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है, तो उसको लोन के ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स डिडक्शन का फायदा दिया जाएगा.  सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर पार्किंग मुफ्त और टोल टैक्स नहीं लेने के प्रस्ताव पर भी काम कर रही है.

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments