सरकार बेच सकती है IRCTC की हिस्सेदारी

इंडियन कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन के 15 से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का इरादा है केंद्र सरकार का। बता दें इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के 4 फिसली लुढ़क गए हैं। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को आईआरसीटीसी (IRCTC) के शेयर 1330 रुपये के स्तर पर कारोबार करते दिखे थे। मंगलवार को आईआरसीटीसी (IRCTC) का शेयर 2.57 प्रतिशत घटकर 1,378.05 रुपये पर आकर बंद हुआ था। इस हिसाब से देखा जाए तो दो दिनों के भीतर ही आईआरसीटीसी के 7 फीसदी शेयर नीचे गिर ग‌ए। तो वहीं मार्केट कैप 21 हजार करोड़ रुपये के स्तर पर है।

 निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग  आवेदन आमंत्रित करने के टेंडर जारी कर चुका है। इस की बोली 10 सितंबर तक स्वीकार की जाएगी। लेकिन टेंडर में यह ब्योरा नहीं दिया गया है कि कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी देश जानी है।


 4 सितंबर को विभाग की संभावित बोलीदाताओं के साथ एक बोली पूर्व बैठक भी हुई थी। इस में पूछे गए संभावित बोलीदाताओं द्वारा प्रशनों के जवाब दिपम ने वेबसाइट पर डाल दिए हैं। दिपम ने कहा है कि , 15 से 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी बिकने की आशंका है। 

बता दें सरकार के पास इस समय आईआरसीटीसी की 87.40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सेबी के सार्वजनिक होल्डिंग के नियम के अनुसार सरकार को अपनी हिस्सेदारी 75 प्रतिशत पर रखनी  होगी।

The Ace EXPRESS से जुड़ने और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

दि ऐस एक्सप्रेस Telegram पर भी उपलब्ध है। जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें@TheAceExpress

Facebook Comments