Budget 2019: सस्ते लोन से लेकर ओवरड्राफ्ट तक महिलाओं के लिए दिल खोलकर निर्मला ने किए एलान

नई दिल्ली : देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2019 पेश किया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के विकास और अर्थव्यवस्था में योगदान के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं की स्थिति के उत्थान के लिए काम कर रही है।

Also Read : Union Budget 2019: रियल एस्टेट सेक्टर को मिल सकती है राहत, 2022 तक सबको मिलेगा घर


महिला सशक्तिकरण के बारे में घोषणा करने से पहले, निर्मला सीतारमण ने ‘नारी तू नारायणी’ के उद्धरण के साथ शुरुआत की और फिर उन्होंने अर्थव्यवस्था में महिलाओं के अधिक से अधिक योगदान के बारे में विस्तार से बताया ।

उन्होंने कहा कि सरकार महिला उद्यमिता पर काम कर रही है। मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को उद्यमशीलता के प्रोत्साहन के लिए सस्ते ऋण की पेशकश की जाएगी। अब महिला उद्यमी को एक लाख तक के ऋण की पेशकश की जाएगी। साथ ही जन धन खाते वाले प्रत्येक सत्यापित महिला एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप) के सदस्य को 5000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी ।

Also Read : मुकेश अंबानी की कंपनी पर 3 लाख करोड़ का कर्ज! जानें रिलायंस प्रमुख की सालाना सैलरी

इसके अतिरिक्त सरकार का लक्ष्य महिलाओं को अधिक स्वतंत्र और सशक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि आगे भी महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए वूमेन एसएचजी इंट्रेस्ट सबवेंशन प्रोग्राम को हर जिले में लागू करने का प्रस्ताव भी रखा।


लोकसभा चुनाव 2019 के बारे में बात करके उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में महिलाओं का योगदान बहुत बड़ा और रिकॉर्ड तोड़ने वाला था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड 78 महिला सांसद इस बार सदन में चुनकर आई हैं।

Ace News से जुड़े और लगातार अपडेटेड रहने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, Twitter पर फॉलो करे

Facebook Comments